ताज़ा खबर
 

J&K में ‘नेटबंदी’ से आजादी, ब्रॉडबैंड व 2जी इंटरनेट सेवा आंशिक रूप से बहाल

यह कदम ऐसे समय में उठाया गया हैं, जब उच्चतम न्यायालय ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को केंद्र शासित प्रदेश में लगे प्रतिबंधों की समीक्षा करने का आदेश दिया था।

Author नई दिल्ली | Updated: January 15, 2020 1:35 PM
श्रीनगर के एक इलाके में तैनात सुरक्षाबल। (फोटोः पीटीआई)

जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने मंगलवार शाम जम्मू क्षेत्र के कई हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट सेवा और होटलों, यात्रा प्रतिष्ठानों व अस्पतालों समेत जरूरी सेवाएं प्रदान करने वाले सभी संस्थानों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सुविधा बहाल करने की अनुमति दे दी। एक सरकारी बयान में कहा गया कि यह आदेश 15 जनवरी से लागू होगा और सात दिनों तक लागू रहेगा।

अपने तीन पन्नों के आदेश में प्रशासन ने कहा कि कश्मीर संभाग में अतिरिक्त 400 इंटरनेट कियोस्क स्थापित किए जाएंगे। इंटरनेट सेवा प्रदाता आवश्यक सेवाओं वाले सभी संस्थानों, अस्पतालों, बैंकों के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों में ब्रॉडबैंड सुविधा देंगे।

पर्यटन की सुविधा के लिए, ब्रॉडबैंड इंटरनेट होटलों और यात्रा प्रतिष्ठानों को मुहैया कराया जाएगा। आदेश में यह भी कहा गया है कि जम्मू क्षेत्र के जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर और रियासी में ई-बैंकिंग सहित सुरक्षित वेबसाइट देखने के लिए पोस्ट-पेड मोबाइलों पर 2जी मोबाइल ‘कनेक्टिविटी’ की अनुमति दी जाएगी।

यह कदम ऐसे समय में उठाया गया हैं, जब उच्चतम न्यायालय ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को केंद्र शासित प्रदेश में लगे प्रतिबंधों की समीक्षा करने का आदेश दिया था। बता दें कि कुछ ही दिनों पहले उच्चतम न्यायालय ने कहा था कि संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत इंटरनेट का उपयोग करना एक मौलिक अधिकार है।

‘डोडा में सेना के साथ मुठभेड़ में हिज्बुल मुजहिदीन का आतंकी ढेर’: जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में सैनिकों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजहिदीन का एक आतंकी मारा गया। समाचार एजेंसी PTI-Bhasha ने जम्मू में सेना के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद के हवाले से कहा- मुठभेड़ गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई के दौरान जिले की गोंदाना पट्टी में हुई। आतंकी की पहचान अब्बास के रूप में हुई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बंगाल के गवर्नर बोले- अर्जुन के तीरों में परमाणु शक्ति, संजय के पास थी दिव्यदृष्टि
2 J&K: गृह मंत्रालय ने किया साफ, ‘DSP देविंदर सिंह को नहीं मिला कोई गैलेंट्री अवॉर्ड’, जल्द ही पाने वाले था प्रमोशन
3 बीजेपी ने दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए 70 में से 57 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की
ये पढ़ा क्‍या!
X