ताज़ा खबर
 

जामिया में फायरिंग करने वाले नाबालिग का बजरंग दल से रिश्ते की जांच कर रही पुलिस, खुद को बताया ‘हिन्दू मसीहा’

एक पोस्ट में आरोपी ने 'शाहीन बाग को जलियांवाला बाग में तब्दील करने और बदला लेने' की बात कही है। आरोपी ने एक पोस्ट में मीडिया को लेकर भी अपनी नाराजगी जाहिर की है।

Author Edited By नितिन गौतम नई दिल्ली | Updated: January 31, 2020 10:03 AM
jamia firingजामिया फायरिंग के आरोपी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। (एक्सप्रेस फोटो)

अमित्व चक्रवर्ती, सौरव रॉय बर्मन

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में फायरिंग करने के आरोपी नाबालिग के बजरंग दल से रिश्ते होने की बात कही जा रही है। फिलहाल पुलिस इसकी जांच कर रही है। दरअसल आरोपी के फेसबुक पर उसकी एक तस्वीर पोस्ट है, जिसमें वह बजरंग दल के नेता दीपक शर्मा के साथ दिखाई दे रहा है।

दीपक शर्मा के खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार ने साल 2018 में शारदा यूनिवर्सिटी में अफगानी छात्रों के खिलाफ भड़काऊ बयानबाजी करने के लिए नेशनल सिक्योरिटी एक्ट के तहत कार्रवाई की थी।

फेसबुक पेज के ‘अबाउट मी’ सेक्शन में आरोपी ने बजरंग दल, जेवर जय श्री राम भी लिखा हुआ है। साथ ही लिखा है कि मैं (भाजपा, बजरंग दल या आरएसएस) का सदस्य हूं।

जामिया में फायरिंग के आरोपी के फेसबुक पेज से मिली जानकारी में पता चला है कि वह उत्तर प्रदेश के जेवर इलाके का रहने वाला है। आरोपी के फेसबुक पेज को देखने से पता चलता है कि वह कट्टर हिंदुत्व का समर्थक है और अपनी पिछली पोस्ट और फेसबुक लाइव में भी वह शाहीन बाग के धरने-प्रदर्शन आदि को लेकर ‘शाहीन बाग..खेल खत्म’ जैसी तीखी टिप्पणी कर चुका है।

आरोपी ने बीते दिनों में फेसबुक पर करीब 9 पोस्ट की हैं और 7 फेसबुक लाइव वीडियो शेयर की हैं। घटना के बाद फेसबुक ने आरोपी के फेसबुक अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है। नाबालिग ने ‘केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह’ और ‘मनोज तिवारी फॉर दिल्ली सीएम’ जैसे पेजों को लाइक किया हुआ है।

एक पोस्ट में आरोपी ने ‘शाहीन बाग को जलियांवाला बाग में तब्दील करने और बदला लेने’ की बात कही है। आरोपी ने एक पोस्ट में मीडिया को लेकर भी अपनी नाराजगी जाहिर की है। पोस्ट में ‘कोई हिंदू मीडिया नहीं है यहां’ और ‘मैं यहां अकेला हिंदू हूं’ जैसी बातें लिखी हुई हैं।

उसकी अन्य पोस्ट में “आजादी दे रहा हूं”, “मेरी अंतिम यात्रा पर…मुझे भगवा में ले जाएं…और जय श्री राम के नारे हों।” इसके साथ ही लिखा हि कि “मेरे घर का ध्यान रखना।”

नाबालिग ने एक पोस्ट में खुद को ‘हिंदू मसीहा’ करार दिया है। 7 जनवरी को अपलोड की गई पोस्ट में आरोपी ने जेएनयू जाने पर फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की आलोचना भी की थी। आरोपी ने लिखा कि दीपिका पादुकोण को धमकी भी दी। कुछ तस्वीरों में आरोपी तलवार और बंदूक के साथ भी दिखाई दे रहा है।

एक पोस्ट में आरोपी नाबालिग ने अन्य हिंदूवादी नेता उपदेश राणा को लेकर लिखा है कि “उपदेश राणा अगर तुझसे आधे भी फॉलोअर्स मेरे होते तो शाहीन बाग का जलियांवाला बाग बना देता अब तक।”

एक अन्य पोस्ट में आरोपी ने साल 2018 में यूपी के कासगंज में हुई सांप्रदायिक हिंसा में मारे गए चंदन गुप्ता नामक युवक की मौत का बदला लेने की भी बात कही है।

Next Stories
1 जामिया फायरिंग: चीफ प्रॉक्टर ने अनुराग ठाकुर, कपिल मिश्रा को ठहराया जिम्मेदार, वीसी बोलीं- हमारा भरोसा टूटा, चाहिए गारंटी
2 दावा: सात साल में पांच फीसदी से ज्यादा गिरी वेतन वृद्धि दर, कम डिमांड और उच्च बेरोजगारी दर बड़ी वजह
3 केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ट्विट कर कहा – शाहिन बाग के प्रशर्दनकारियों से बात चीत करने को तैयार सरकार
ये पढ़ा क्या?
X