ताज़ा खबर
 

Jamia Firing: मोदी सरकार ऐसी घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करेगी, पुलिस को दिए कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश, जामिया फायरिंग पर बोले शाह

Jamia Firing: सबसे हैरत की बात यह है कि जब वह पिस्तौल लहराते हुए वहां दौड़ रहा था, तब दिल्ली पुलिस तमाशबीन बनी रही।

Author Edited By मोहित नई दिल्ली | Updated: Jan 30, 2020 10:26:09 pm
CAA, Delhi Police, jamia caa protest, nrcरैली के बीच जब आरोपी ने गोली चलाई थी। (फोटोः रॉयटर्स)

Jamia Firing: राजधानी दिल्ली के जामिया नगर में बृहस्पतिवार को उस समय तनाव उत्पन्न हो गया जब संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे एक समूह पर एक व्यक्ति द्वारा पिस्तौल से गोली चलाए जाने से जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय का एक छात्र घायल हो गया। इस घटना पर गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक को निर्देश दिया कि मामले में कठोरतम कार्रवाई की जाए। गृह मंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ऐसी घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करेगी और दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘दिल्ली में गोलीबारी की घटना पर मैंने दिल्ली पुलिस आयुक्त से बात की है और उन्हें कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।’’

बता दें कि पुलिस की भारी संख्या में तैनाती के बीच उसने चिल्लाकर कहा, ‘ये लो आजादी।’ घटना के बाद क्षेत्र में व्यापक प्रदर्शन शुरू हो गया। सैकड़ों लोग विश्वविद्यालय के पास जमा हो गए, लोगों ने बैरिकेड तोड़ दिये और पुलिसर्किमयों से भिड़ गए। पुलिस ने बताया कि गोली चलाने वाले व्यक्ति ने स्वयं की पहचान नाबालिग के तौर पर बतायी। उसे बाद में पुलिस ने पकड़ लिया । पुलिस उसे हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। इस घटना से क्षेत्र में खलबली मच गई।

यह पूरी घटना टेलीविजन कैमरों में रिकार्ड हो गई जिसमें दिखा कि हल्के रंग की पैंट और गहरे रंग की जैकेट पहने व्यक्ति पुलिस द्वारा बैरिकेड लगायी गयी खाली सड़क से निकलता है और मुड़कर प्रदर्शनकारियों पर चिल्लाता है ‘‘ये लो आजादी।’’उक्त व्यक्ति पिस्तौल दिखाने से पहले फेसबुक पर लाइव हुआ था। पुलिस ने कहा कि वह इसकी जांच कर रही है कि क्या यह उसका वास्तविक नाम है। हालांकि पुलिस ने आरोपी पर हत्या की कोशिश का केस दर्ज किया है।

इस घटना से पहले व्यक्ति ने फेसबुक पर संदेश पोस्ट किये ‘‘शाहीनबाग का खेल खत्म।’’ एक अन्य संदेश में उसने लिखा है, ‘‘मेरी अंतिम यात्रा पर…मुझे भगवा में ले जायें…और जय श्रीराम के नारे हों।’’ उसकी पोस्ट के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर प्रसारित होने के बाद उसका फेसबुक प्रोफाइल डिलीट कर दिया गया। कई छात्रों ने बताया कि किस तरह से गांधी की पुण्यतिथि पर उनका शांतिपूर्ण मार्च हिंसा की चपेट में आ गया।

‘ये लो आजादी’ कह युवक ने चलाई गोली, JMI के पास CAA के खिलाफ विरोध मार्च करते जा रहे थे लोग 

विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र की छात्रा आमना आसिफ ने पीटीआई से कहा, ‘‘हम होली फैमिली अस्पताल की ओर बढ़ रहे थे जहां पुलिस ने बैरिकेड लगाये थे। अचानक पिस्तौल लिये हुए व्यक्ति सामने आया और गोली चला दी। एक गोली मेरे मित्र के हाथ पर लगी।’’ उसने कहा कि उसका मित्र शादाब फारुक घायल हो गया जो हमलावर को शांत कराने का प्रयास कर रहा था, लेकिन उसने शादाब पर गोली चला दी जिसमें उसका बायां हाथ जख्मी हो गया। शादाब कश्मीर का रहने वाला है और उसे एम्स ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया। आमना ने बताया कि शादाब जनसंचार का छात्र है।

 

Live Blog

Highlights

    22:26 (IST)30 Jan 2020
    प्रियंका ने बनाया मुद्दा, अनुराग ठाकुर को लेकर किया पलटवार

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कर जामिया फायरिंग केस पर लिखा- जब भाजपा सरकार के मंत्री और नेता लोगों को गोली मारने के लिए उकसाएँगे, भड़काऊ भाषण देंगे तब ये सब होना मुमकिन है। प्रधानमंत्री को जवाब देना चाहिए कि वे कैसी दिल्ली बनाना चाहते हैं? वे हिंसा के साथ खड़े हैं या अहिंसा के साथ? वे विकास के साथ खड़े हैं या अराजकता के साथ?

    प्रियंका की यह टिप्पणी केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर के संदर्भ में थी। बता दें कि ठाकुर ने हाल ही में एक जन सभा के दौरान "देश के गद्दारों को, गोली मारो..." के कथित तौर पर नारे लगवाए थे।

    20:05 (IST)30 Jan 2020
    आरोपी पर हत्या की कोशिश का केस दर्ज

    जामिया गोलीकांड में आरोपी पर केस दर्ज कर लिया गया है। पुलिस ने उसपर हत्या की कोशिश का केस दर्ज किया है।

    19:42 (IST)30 Jan 2020
    जामिया गोलीबारी भाजपा नेताओं व मंत्रियों की टिप्पणी का नतीजा: माकपा

    माकपा ने गोलीबारी की घटना को दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा नेताओं और मंत्रियों के ‘‘नफरत फैलाने वाले भाषणों’’ का नतीजा बताया है। प्रत्यक्षर्दिशयों ने कहा कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे एक समूह पर एक व्यक्ति ने पिस्तौल से गोली चलायी और हथियार लहराते हुए आराम से निकल गया। इस घटना में एक छात्र घायल हो गया। पुलिस की भारी संख्या में तैनाती के बीच उसने ''ये लो आजादी'' कहते हुए गोली चलायी ।

    19:04 (IST)30 Jan 2020
    जब मंत्री और नेता उकसाएंगे तो यह सब मुमकिन है: प्रियंका गांधी

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया परिसर के बाहर सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर एक युवक द्वारा गोली चलाने की घटना को लेकर बृहस्पतिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि जब सरकार के मंत्री एवं नेता लोगों को उकसाएंगे तो यह सब होना मुमकिन है।

    19:01 (IST)30 Jan 2020
    पूरी जांच के बाद ही सबकुछ साफ हो सकेगा: पुलिस

    फायरिंग की घटना पर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है। अधिकारी ने कहा कि आरोपी से पूछताछ की जा रही है। इस केस की जांच अब क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई है। पूरी जांच के बाद ही सबकुछ साफ हो  सकेगा।

    18:47 (IST)30 Jan 2020
    दिल्ली की कानून व्यवस्था पर केजरीवाल ने सवाल खड़े किए

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फायरिंग की घटना पर दिल्ली की कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा 'ये दिल्ली में क्या हो रहा है? दिल्ली की कानून व्यवस्था बिगड़ती जा रही है। कृपया दिल्ली की कानून व्यवस्था को सम्भालिये।'

    18:03 (IST)30 Jan 2020
    दोषी को बख्शा नहीं जाएगा: अमित शाह

    गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि फायरिंग की घटना पर पुलिस कमिश्नर को कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस पर गंभीरता से कार्रवाई की जाएगी। दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। मैंने इस पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर से बात की है।

    17:49 (IST)30 Jan 2020
    ओवैसी बोले- दिल्ली पुलिस की 'बहादुरी' का क्या हुआ?

    ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा पुलिस की 'बहादुरी' का क्या हुआ। इस तरह की घटना हमें डरा नहीं सकती। वहीं लेफ्ट नेता डी राजा ने कहा कि गोली मारने वाले बयान के लिए बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर की गिरफ्तारी होनी चाहिए।

    17:26 (IST)30 Jan 2020
    फायरिंग के बाद जामिया यूनिवर्सिटी के पास विरोध प्रदर्शन तेज

    फायरिंग की घटना के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के पास संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। इस दौरान छात्रों ने पुलिस बैरिकेट्स को गिरा दिया। पुलिस प्रदर्शनकारियों से अपील कर रही है कि वह शांति बनाए रखें।

    17:22 (IST)30 Jan 2020
    जामिया की घटना इसका प्रमाण है कि देश की सत्ता पर घृणा काबिज है: कांग्रेस

    कांग्रेस ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर एक युवक द्वारा गोली चलाने की घटना को लेकर बृहस्पतिवार को नरेंद्र मोदी सरकार को कठघरे में खड़ा करते हुए दावा किया कि यह घटना इस बात का प्रमाण है कि देश की सत्ता पर घृणा काबिज है। पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने यह आरोप भी लगाया कि अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर विफल रहने के बाद अब यह सरकार देश को बांटने की राजनीति कर रही है।

    17:11 (IST)30 Jan 2020
    राजघाट तक मार्च निकालना चाहते थे पर अनुमति नहीं दी गई: पुलिस

    डीसीपी (दक्षिण) चिन्मय बिस्वाल ने कहा कि छात्र जामिया से राजघाट तक एक मार्च निकालना चाहते थे लेकिन उन्हें अनुमति नहीं दी गई। बिस्वाल ने कहा, ‘‘उन्हें बार बार कहा जा रहा था कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए। हमने होली फैमिली अस्पताल से ठीक पहले सड़क पर बैरिकेड लगा दिये थे। इस बीच एक व्यक्ति को भीड़ में देखा गया जो कोई चीज लहरा रहा था जो एक हथियार प्रतीत हुआ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने उसे हिरासत में ले लिया है और उससे पूछताछ कर रहे हैं। एक व्यक्ति घायल भी हुआ है।’’

    16:38 (IST)30 Jan 2020
    'बीजेपी के नेता नफरत की राजनीति कर रहे'

    आप विधायक अमानतुल्लाह खान ने इस घटना पर कहा है कि बीजेपी के नेता नफरत की राजनीति कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के लोगों ने यह काम कर दिया।

    16:34 (IST)30 Jan 2020
    BJP हार के डर से चुनाव टालने की कोशिश कर रही: AAP

    आम आदमी पार्टी (आप) ने इस पूरे घटनाक्रम के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है। आप नेता संजय सिंह ने कहा कि बीजेपी हार के डर से चुनावों को टालने की कोशिश कर रही है। पुलिस के हाथ अमित शाह ने बांधे हैं।

    15:57 (IST)30 Jan 2020
    जामिया में फायरिंग से पहले किया था आरोपी ने फेसबुक लाइव

    जामिया इलाके में गोली चलाने वाले आरोपी ने वारदात से पहले फेसबुक लाइव भी किया था।

    15:25 (IST)30 Jan 2020
    घायल की हुई पहचान, जारी है इलाज

    फायरिंग के दौरान जख्मी हुए शख्स की शिनाख्त कर ली गई है। उसका नाम- शादाब बताया जा रहा है, जो कि छात्र है। और, फिलहाल वह AIIMS ट्रॉमा सेंटर में भर्ती है। वहां उसका इलाज जारी है।

    Next Stories
    1 Kerala Karunya Plus Lottery KN-301 Today Results LIVE Updates: रिजल्‍ट जारी, इस टिकट नंबर को लगा है पहला इनाम
    2 Delhi Election 2020: भड़काऊ बयान पर और सख्त हुआ चुनाव आयोग, अनुराग ठाकुर पर 72 और प्रवेश वर्मा पर 96 घंटे का बैन’
    3 दिल्ली: सीएए के खिलाफ प्रदर्शन में फायरिंग, आरोपी लगा रहा था ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ के नारे, देखें तस्वीरें
    ये पढ़ा क्या?
    X