ताज़ा खबर
 

राष्ट्रगान के अपमान का लगा आरोप, ABVP ने शुरू किया जम्मू VS कश्मीर

जम्मू कश्मीर में दो छात्रों पर राष्ट्रगान का अपमान करने का आरोप लगा। जिसके बाद काफी विरोध प्रदर्शन हुए।

Author April 8, 2017 1:09 PM
जम्मू में प्रदर्शन करते ABVP के कार्यकर्ता। (फोटो-ANI)

जम्मू कश्मीर में दो छात्रों पर राष्ट्रगान का अपमान करने का आरोप लगा। जिसके बाद काफी विरोध प्रदर्शन हुए। यह घटना जम्मू यूनिवर्सिटी में हो रहे स्पोर्ट्स टूर्नामेंट के दौरान की है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) से जुड़े छात्रों ने शुक्रवार को ना सिर्फ प्रदर्शन किया बल्कि चल रहे खेलों को भी रोक दिया। जम्मू यूनिवर्सिटी में पहली बार इंटर यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स चैंपियनशिप का आयोजन किया गया है। इसमें घाटी और जम्मू क्षेत्र के स्टूडेंट हिस्सा ले रहे हैं।

ऐसे शुरू हुआ विवाद: पिछले दिनों सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल हुईं। उनमें दिखाया गया था कि कश्मीर के दो छात्र राष्ट्रगान के दौरान बात कर रहे थे। वह फोटो उद्घाटन वाले दिन यानी 3 अप्रैल की बताई जा रही हैं। उसके बाद ABVP के छात्र जबरन यूनिवर्सिटी में घुस आए और प्रदर्शन करने लगे। उस दिन जम्मू यूनिवर्सिटी और इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ सांइस एंड टेकनॉलेजी के बीच फुटबॉल का मुकाबला था। ABVP के लोग नारे लगाने के बाद वहीं बैठकर विरोध प्रदर्शन करने लगे। ABVP नेता अभिनव ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत करते हुए कहा कि जबतक राष्ट्रगान के अपमान के लिए माफी नहीं मांगी जाएगी तबतक वे कोई भी मैच नहीं होने देंगे।

बता दें कि पहली बार ऐसे किसी चैंपियनशिप का आयोजन किया गया था। इसका सुझाव जम्मू कश्मीर के गवर्नर एन एन वोहरा ने दिया था। वह राज्य की सभी यूनिवर्सिटीज के चांसलर भी हैं। इस चैंपियनशिप का समापन समारोह 9 अप्रैल को होना था जिसको हंगामे के बाद आठ अप्रैल को ही कर दिया गया।

हंगामे की वजह से कई खेल नहीं हो पाए। कई खेलों को बीच में ही रुकवा दिया गया। एक मैच के दौरान ही राष्ट्रगान बजवा दिया गया। सब खिलाड़ी राष्ट्रगान के सम्मान में खेल रोककर खड़े हो भी गए थे। लेकिन राष्ट्रगान खत्म होने के बाद भी मैच को शुरू नहीं होने दिया गया।

देखिए संबंधित वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App