ताज़ा खबर
 

चंद्रयान-2 मिशन अभी खत्म नहीं! ISRO चीफ बोले- दोबारा करेंगे विक्रम की लैंडिंग की कोशिश

उन्होंने चंद्रयान-2 का जिक्र करते हुए कहा कि यह तो सच है कि हम विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग नहीं करा पाए लेकिन लेकिन पूरा सिस्टम चांद की सतह से महज 300 मीटर की दूरी पर पूरी तरह से काम कर रहा था।

के सिवन ने शनिवार को कहा कि दोबारा करेंगे विक्रम की लैंडिंग की कोशिश।(फोटो-PTI)

चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग भले ही ना हो पाई हो लेकिन भारतीय वैज्ञानिकों ने हिम्मत नहीं हारी है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के प्रमुख के.सिवन ने कहा कि चंद्रयान-2 अभी खत्म नहीं हुआ है। हम आगे चलकर भविष्य में सॉफ्ट लैंडिंग की पूरी कोशिश करेंगे। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में कई एडवांस सैटलाइट्स लॉन्च करने की योजना है।

उन्होंने चंद्रयान-2 का जिक्र करते हुए कहा कि यह तो सच है कि हम विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग नहीं करा पाए लेकिन लेकिन पूरा सिस्टम चांद की सतह से महज 300 मीटर की दूरी पर पूरी तरह से काम कर रहा था। उन्होंने कहा कि हमारे पास कई विशेष आंकड़ें हैं जिनके आधार पर भविष्य में और अच्छा कर सकेंगे। इसरो के पचास साल पूरा होने के मौके पर आईआईटी दिल्ली में के सिवन ने यह बातें कही।

दरअसल मीडिया की तरफ से सवाल किया गया था कि क्या इसरो चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर एक और लैंडिंग का प्रयास करेगा जिसका जवाब के सिवन ने दिया। उन्होंने कहा कि “निश्चित रूप से” हम ऐसा करेंगे।”हम विक्रम लैंडर लैंडिंग के लिए प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करना चाहते हैं, हम विक्रम लैंडर लैंडिंग के लिए आगे बढ़ने के बारे में कार्य योजना पर काम कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, ‘चंद्रयान-2 अंतिम कहानी नहीं है। हमारा आदित्य L1 सोलर मिशन, ह्यूमन स्पेसफ्लाइट प्रोग्राम प्रक्रिया में है। आने वाले महीनों में हम कई खास सैटलाइट्स लॉन्च करने वाले हैं। एसएसएलवी दिसबंर या जनवरी में अपनी उड़ान भरेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मेघालय में एक दिन से ज्यादा ठहरने पर पर्यटकों को कराना होगा रजिस्ट्रेशन! ऐसे नियम बनाने वाला देश का पहला राज्य
2 ‘अमित शाह खुद कर रहे थे कर्नाटक में बागी विधायकों के सियासी ड्रामे की निगरानी!’ सीएम येदियुरप्पा का वीडियो वायरल
3 इमरान खान के न्योते पर पाकिस्तान जाना चाह रहे नवजोत सिंह सिद्धू, विदेश मंत्री को पत्र लिखकर मांगी इजाजत
ये पढ़ा क्या?
X