scorecardresearch

Parakram Diwas 2023: अंडमान निकोबार के 21 द्वीपों को मिलेगा परमवीर चक्र विजेताओं का नाम, Netaji Birth Anniversary पर पीएम मोदी करेंगे नामकरण

Parakram Diwas 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘पराक्रम दिवस’ के अवसर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस को समर्पित उनके नाम पर द्वीप पर बनने वाले राष्ट्रीय स्मारक के एक मॉडल का भी अनावरण करेंगे।

Parakram Diwas 2023: अंडमान निकोबार के 21 द्वीपों को मिलेगा परमवीर चक्र विजेताओं का नाम, Netaji Birth Anniversary पर पीएम मोदी करेंगे नामकरण
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी करेंगे द्वीपों के नामकरण (Photo : ANI)

Parakram Diwas 2023: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से परम वीर चक्र विजेताओं के नाम पर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों के नामकरण के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। 23 जनवरी को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। एक बयान के अनुसार मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को समर्पित उनके नाम पर द्वीप पर बनने वाले राष्ट्रीय स्मारक के एक मॉडल का अनावरण भी करेंगे।

पहले भी बदले गए हैं द्वीप के नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘पराक्रम दिवस’ के अवसर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस को समर्पित उनके नाम पर द्वीप पर बनने वाले राष्ट्रीय स्मारक के एक मॉडल का भी अनावरण करेंगे। 2018 में द्वीप की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए और नेताजी की स्मृति का सम्मान करने की नजर से रॉस द्वीप का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप कर दिया गया था। इसके साथ ही नील द्वीप और हैवलॉक द्वीप का नाम बदलकर शहीद द्वीप और स्वराज द्वीप कर दिया गया था।

जिनके नाम पर रखा जा सकता है द्वीपों का नाम

प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान यह तय किया गया था कि अनाम द्वीपों का नाम मेजर सोमनाथ शर्मा, सूबेदार और मानद कैप्टन करम सिंह, द्वितीय लेफ्टिनेंट रामा राघोबा राणे, नायक जदुनाथ सिंह, कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह, कैप्टन जीएस सलारिया, लेफ्टिनेंट कर्नल धन सिंह थापा, सूबेदार जोगिंदर सिंह, मेजर शैतान सिंह, कंपनी क्वार्टरमास्टर हवलदार अब्दुल हमीद और लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर के नाम पर रखा जाएगा।

अन्य परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता जिनके नाम पर द्वीपों का नाम रखा जा रहा है। वह लांस नायक अल्बर्ट एक्का, मेजर होशियार सिंह, सेकेंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल, फ्लाइंग ऑफिसर निर्मलजीत सिंह सेखों, मेजर रामास्वामी परमेश्वरन, नायब सूबेदार बाना सिंह, कैप्टन विक्रम बत्रा, लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे, सूबेदार मेजर संजय कुमार और सूबेदार मेजर (सेवानिवृत्त) ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव शामिल हैं। प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि देश के वास्तविक जीवन के नायकों को उचित सम्मान देना हमेशा प्रधान मंत्री द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता में रहा है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 21-01-2023 at 08:00:55 pm
अपडेट