scorecardresearch

बैंक के लोन पर सीरिया में रह रहा है ISIS आतंकी मुहम्मद कादिर, हैदराबाद से दोस्त ने भेजे थे 1 लाख 49 हजार रुपए

यह जानकारी उन लोगों से मिली जिन्हें जनवरी में आईएस के संपर्क में होने की बात पर गिरफ्तार किया गया था। उनमें से अबु अनस नाम के शख्स ने बताया था कि सीरिया पहुंचने के लिए उसने AXIS बैंक में लोन की एप्लिकेशन डाली थी।

Syria, NIA, Islamic State, Financial Action Task Force
प्रतिकात्मक तस्वीर

आईएस से जुड़े एक नए खुलासे ने इंवेस्टिगेशन एजेंसियों को चौंका दिया है। इसमें पता लगा है कि सीरिया जाकर आईएस में शामिल होने के लिए जिन लोगों के पास पैसे नहीं हैं वे लोग बैंक से लोन लेकर वहां पहुंच रहे हैं। इस जानकारी के मिलने के बाद भारत के बैंकों पर इंवेस्टिगेशन एजेंसियों ने नजर रखनी शुरू कर दी है।

ग्लोबल मनी लॉन्ड्रिंग एजेंसी, फिनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) पहले से ही इसके लिए चेतावनी जारी कर चुका है। FATF ने यह चेतवानी यूरोप और सऊदी के संदर्भ में जारी की थी। वहां के लोग बैंक से लोन लेकर सीरिया पहुंच रहे थे। यूरोप की मैगजीन चार्ली हब्दो पर हमला करने वाले लोग भी वहां पर लोन के पैसे से ही पहुंचे थे।

भारत की एनआईए को यह जानकारी उन लोगों से मिली जिन्हें जनवरी में आईएस के संपर्क में होने की बात पर गिरफ्तार किया गया था। उनमें से अबु अनस नाम के शख्स ने बताया था कि सीरिया पहुंचने के लिए उसने AXIS बैंक में लोन की एप्लिकेशन डाली थी।

जांच के बाद यह भी पता लगा था कि अनस ने मुहम्मद कादिर नाम के शख्स के अकाउंट में 1,49,000 रुपए डाले थे। एनआईए के मुताबिक कादिर हैदराबाद का रहने वाला था और वह पहले ही सीरिया पहुंच चुका था। वह हाल में जारी की गई आईएस की एक वीडियो में भी दिखाई दिया था।

पढें अपडेट (Newsupdate News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट