scorecardresearch

आईएस की इंडिया विंग ने बॉलीवुड स्टार्स से फिरौती मांगने की बनाई थी योजना ?

अधिकारियों ने बताया कि 19 वर्षीय रिजवान ने पूछताछ में बताया कि सितंबर 2015 में बॉलीवुड स्टार को निशाना बनाने के बारे में चर्चा हुई थी। यह प्लानिंग लखनऊ मॉड्यूल के सदस्यों की हुई बैठक में की गई थी।

jansatta, chaupal, terrorism, india, education, governance, bjp, congress, orlando, trump, obama
इस साल की शुरुआत में एनआईए ने छह राज्यों की सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर 23 आईएस समर्थकों को गिरफ्तार किया था।

आतंकी संगठन आईएसआईएस की इंडिया विंग जानूद-उल-खलिफा-हिंद ने फंडिंग के लिए बॉलीवुड स्टार्स से फिरौती मांगने की योजना बनाई थी। साथ ही नक्सलियों से हथियार खरीदने के सुझाव भी दिया गया था, लेकिन वह ठुकरा दिया गया था। सूत्रों के मुताबिक मॉड्यूल के दो कथित कमांडरों की गिरफ्तारी से इसका खुलासा हुआ है। रिजवान नवाजुद्दीन उर्फ खालिद और मुद्दबीर शेख को इस साल की शुरुआत में गिरफ्तार किया गया था। दोनों ने पूछताछ में इसका खुलासा किया है।

अधिकारियों ने बताया कि 19 वर्षीय रिजवान ने पूछताछ में बताया कि सितंबर 2015 में बॉलीवुड स्टार को निशाना बनाने के बारे में चर्चा हुई थी। यह प्लानिंग लखनऊ मॉड्यूल के सदस्यों की हुई बैठक में की गई थी।

Read Also: हिंदू गर्लफ्रेंड से हुआ ब्रेकअप तो बना जिहादी, ISIS का भरोसा जीतने के लिए उड़ाना चाहता था मंदिर

सूत्र ने बताया कि ये अपने प्लान को लागू करते इससे पहले ही उनकी ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखने वाली सुरक्षा एजेंसियों ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। इस साल की शुरुआत में एनआईए ने छह राज्यों की सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर 23 आईएस समर्थकों को गिरफ्तार किया था।

रिजवान और उसके साथियों ने कथित तौर पर आरएसएस नेता मोहन भागवत, वीएचपी नेता अशोक सिंघल और प्रवीण तोगड़िया पर हमला करने की योजना बनाई थी। उन्होंने यह योजना यह सोचकर बनाई थी कि ये हमले उन्हें इंटरनेशनल फेम दिलाएंगे।

Read Also: भारत को धमकी देने वाले तनवीर और अमन का ISIS ने किया प्रमोशन, एक को सहायक खलीफा तो दूसरे को बनाया गवर्नर

रिजवान के दो अंकल भारतीय सेना में हैं और उनके पिता यूपी के रैवन्यू विभाग में अधिकारी हैं। इसके साथ ही उनके एक अंकल डीएम हैं। रिजवान ने कथित तौर पर कबूला कि वह कट्टरवादी सोच की तरफ उस वक्त गया, जब उसने टाइम बिताने के लिए इंटरनेट यूज करना शुरू किया।

अधिकारियों ने दावा किया है कि आंतकी ग्रुप के इंडियन मॉड्यूल को सबसे पहला फंड हवाला के जरिए छह लाख रुपए का मिला था। ये रुपए पिछले साल अक्टूबर में मिले थे।

Read Also: IS ने वीडियो में भारत को दी धमकी, कहा- बाबरी, कश्मीर, गुजरात और मुजफ्फरनगर का बदला लेने आ रहे हैं

पढें अपडेट (Newsupdate News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.