ताज़ा खबर
 

तो क्‍या एक ही साल में देश की पहली महिला आदिवासी गवर्नर से राष्‍ट्रपति बन जाएंगी द्रौपदी मुर्मू, जानें उनकी 10 बातें

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 17 जुलाई को होगा और मतगणना 20 जुलाई को होगी।

झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दौड़ में बताई जा रही हैं। (पीटीआई फाइल फोटो)

जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए अभी तक न तो सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी गठबंधन ने उम्मीदवार की घोषणा की है, न ही विपक्षा कांग्रेस गठबंधन ने। मीडिया में दोनों धड़ों के राष्ट्रपति उम्मीदवारों को लेकर तमाम अटकलें लगाई जा रही हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार (12 जून) को गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू की तीन सदस्यों वाली कमेटी बनाई जो अन्य राजनीतिक दलों से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार के नाम पर एकराय बनानी की कोशिश करेगी। जिन लोगों का नाम भाजपा के राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर लिया जा रहा है उनमें झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है। मुर्मू देश की राष्ट्रपति बनेंगी या नहीं ये तो वक्त बताएगा लेकिन आइए हम आपको बताते हैं द्रौपदी मुर्मू के बारे में 10 बातें-

1- द्रौपदी मुर्मू का 20 जून 1958 को हुआ। वो संथाल आदिवासी हैं। वो ओडिशा के मयूरभंज जिले के कुसुमी ब्लॉक के उपरबेड़ा गांव की रहने वाली हैं। द्रौपदी मुर्मू के पति और दो बेटों का निधन हो चुका है। उनकी एक बेटी है जो विवाहित है।

2-  उन्होंने बीए (आर्ट्स) की पढ़ाई की है। राजनीति में आने से पहले वो टीचर और सरकारी क्लर्क के तौर पर काम कर चुकी हैं।

3- द्रौपदी मुर्मू का राजनीतिक करियर 1997 में शुरू हुआ जब वो राजरंगपुर जिले से नगरनिगम पार्षद चुनी गईं।

4- साल 2000 में वो राजरंगपुर से पहली बार विधायक बनीं। वो इस सीट से दो बार विधायक रहीं।

5- ओडिशा की नवीन पटनाय के नेतृत्व वाली भाजपा और बीजू जनता दल (बीजद) की गठबंधन सरकार में साल 2000 से 2004 के बीच कई मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं।

6- साल 2007 में उन्हें ओडिशा विधान सभा का सर्वश्रेष्ठ विधायक चुना गया और नीलकंठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

7- साल 2002 से 2009 तक मयूरभंज जिले की भाजपा अध्यक्ष रही हैं। साल 2013 में भी वो मयूरभंज की जिला अध्यक्ष रहीं।

8- भाजपा की आदिवासी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य रह चुकी हैं।

9- द्रौपदी मुर्मू मई 2016 में झारखंड की राज्यपाल बनाई गईं। वो राज्य की पहली महिला राज्यपाल हैं। वो किसी भी भारतीय राज्य की राज्यपाल बनने वाली पहली आदिवासी हैं।

10- अगर द्रौपदी मुर्मू देश की राष्ट्रपति बनती हैं तो वो ओडिशा से देश की राष्ट्रपति बनने वाली दूसरी शख्स होंगी। द्रौपदी मुर्मू से पहले वीवी गिरी देश के राष्ट्रपति रह चुके हैं।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 17 जुलाई को होगा और मतगणना 20 जुलाई को होगी। मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है।

राष्ट्रपति चुनाव की बात सुनने और देखने में जितनी आसान लगती है, असल में यह उतनी ही टेढ़ी खीर है। देश की सबसे ताकतवर कुर्सी के लिए जनता मतदान नहीं करती। जी हां, राष्ट्रपति को सीधे तौर पर लोग खुद नहीं चुन सकते। राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया में विधायक और सांसद वोट देते हैं। ऐसे गिने जाते हैं उनके मत। राष्ट्रपति चुनाव 2017 बेहद करीब है। चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों में सुगबुगाहट तेज हो गई है। नए राष्ट्रपति के नाम को लेकर सभी बैठकें और विचार-विमर्श में जुटे हैं। तो आइए जानते हैं कि इस बार के चुनाव में दिख सकती है कुछ इस तरह की तस्वीर।

वीडियो- लालकृष्ण आडवाणी हो सकते हैं देश के अगले राष्ट्रपति; पीएम मोदी ने सुझाया नाम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App