Indian Railway IRCTC आज लॉन्‍च करेगा ‘ज्योतिर्लिंग दर्शन’ ट्रेन, जान‍िए कहां- कहां का होगा सफर और कितना लगेगा किराया

प्रमुख ‘ज्योतिर्लिंग’ स्थलों की तीर्थयात्रा को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी ने एक नई पहल शुरू की है। आज इन स्‍थलों के लिए “ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा ट्रेन” लॉन्‍च की जाएगी। इस ट्रेन का सफर 11 दिनों व 10 रातों के लिए होगा, जो ज्‍योतिर्लिंग स्‍थलों से होकर जाएगी।

Indian Railway IRCTC आज लॉन्‍च करेगा 'ज्योतिर्लिंग दर्शन' ट्रेन, जान‍िए कहां- कहां का होगा सफर और कितना लगेगा किराया (File Photo)

देश के चार प्रमुख ‘ज्योतिर्लिंग’ स्थलों की तीर्थयात्रा को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी ने एक नई पहल शुरू की है। आज इन स्‍थलों के लिए “ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा ट्रेन” लॉन्‍च की जाएगी। इस ट्रेन का सफर 11 दिनों व 10 रातों के लिए होगा, जो ज्‍योतिर्लिंग स्‍थलों से होकर जाएगी। इसके सफर का किराया 10 हजार रुपये से अधिक लिया जाएगा। बताया जा रहा है इस ट्रेन की शुरूआत प्रयागराज के संगम स्‍टेशन से की जाएगी।

ज्योतिर्लिंग मंदिर देश भर में भगवान शिव को समर्पित भक्ति स्थल हैं। जबकि भारत और नेपाल में ऐसे कई स्थल हैं जिन्हें पवित्र माना जाता है और भक्‍त यहां सफर की इच्‍छा जाहिर करते हैं। माना जाता है कि ऐसे 12 प्रमुख मंदिर हैं, इनमें से ज्योतिर्लिंग दर्शन ट्रेन चार महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, सोमनाथ और नागेश्वर ज्योतिर्लिंग की यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी। इसके साथ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और उदयपुर की यात्रा की सुविधा भी प्रदान करेगी। इस पैकेज का सफर 10 रातों और 11 दिन का होगा, जिसकी कीमत 10,395 रुपये होगी। मामले की जानकारी रखने वाले आईआरसीटीसी के अधिकारियों के मुताबिक ज्योतिर्लिंग दर्शन पर्यटन पैकेज के लिए बुकिंग इस महीने की शुरुआत में ही शुरू हो चुकी थी।

ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा
ज्योतिर्लिंग दर्शन विशेष तीर्थ ट्रेन प्रयागराज से अपनी यात्रा शुरू करेगी। यात्री प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, इटावा, भिंड, ग्वालियर और झांसी सहित पूरे मार्ग में कई स्टेशनों से ट्रेन में सवार हो सकते हैं और सफर कर सकते हैं। चार ज्योतिर्लिंगों के अलावा, तीर्थयात्रियों को द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर, भेन्ट द्वारका मंदिर, अहमदाबाद में साबरमती आश्रम और बड़ौदा में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के दर्शन के लिए भी ले जाया जाएगा। इन पर्यटन स्थलों के साथ, ट्रेन का उदयपुर शहर में भी ठहराव होगा, जिसमें यात्रियों को सिटी पैलेस, सहेलियों की बाड़ी और महाराणा प्रताप स्मारक देखने के लिए ले जाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Okinawa की यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर सिंगल चार्ज में चलती है 139 किलोमीटर, TVS iQube, Ather 450X व Bajaj Chetak को देती है टक्‍कर

यह भी मिलेगी सुविधा
तीर्थयात्रियों को सफर के दौरान सभी दिनों में शुद्ध शाकाहारी नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना दिया जाएगा। इसके अलावा, साइट देखने और धर्मशालाओं में रहने आदि के लिए स्थानीय बस की सुविधा भी आईआरसीटीसी द्वारा दी जाएगी, जो टिकट की लागत में ये सभी खर्च शामिल हैं।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
Ringing Bells: सबसे सस्‍ता स्‍मार्ट फोन Freedom 251, बुकिंग आज से शुरूcheapest smart phone of india, smart phone under 500, freedom 251, ringing bells, manohar parikar, make in india, new phone
अपडेट