ताज़ा खबर
 

IRCTC ने किया आगाह, बुकिंग के लिए न करें इन ऐप्स का इस्तेमाल

IRCTC रेल यात्रियों को कुछ मोबाइल एप्स से खाने की बुकिंग करने के प्रति आगाह किया है। IRCTC का कहना है कि Rail Yatri, Travel Khana जैसे एप्स से खाने की बुकिंग करने पर खाने की गुणवत्ता को लेकर वह जिम्मेदार नहीं होगा।

IRCTC booking, IRCTC news, IRCTC apps, ticket booking apps, irctc register, irctc helpline no, irctc food booking apps, railyatri, travel khana, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in HindiIRCTC पहले भी ऐसी चेतावनी जारी कर चुका है। (फोटोः IRCTC के टि्वटर हैंडल से)

इंडियन रेलवे के केटरिंग सर्विस प्रोवाइडर IRCTC ने रेल यात्रियों को एक नई चेतावनी जारी की है। IRCTC ने यात्रियों को दो मोबाइल एप्स ट्रैवल खाना और रेल यात्री से खाने की बुकिंग करने से बचने को कहा है। IRCTC ने इस बात पर जोर दिया है कि यदि इन एप्स से ऑर्डर किए गए खाने की क्वालिटी में कोई खराबी होगी तो वह इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

IRCTC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट से ही रेल यात्रियों को खाने की बुकिंग करने की सलाह दी है। उसने रेलयात्रियों को इस तरह के अनधिकृत एग्रिगेटर से बुकिंग नहीं करने की बात कही है। रेल में यात्रा के दौरान खाना यात्रियों के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय रहता है। भारतीय रेलवे और आईआरसीटी को अक्सर खाने को लेकर शिकायतें मिलती रहती हैं। वहीं, IRCTC की तरफ से खाने की गुणवत्ता में सुधार को लेकर भी प्रयास किए जाते रहे हैं।

IRCTC ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर कहा है, ‘हम रेल यात्री और ट्रैवल खाना जैसे अनऑथोराइज्ड एग्रीगेटर के जरिये खाने के ऑर्डर का समर्थन नहीं करते हैं।’ IRCTC ने यात्रियों से अपील की कि ‘कृप्या यह ध्यान रखें कि हम खाने की गुणवत्ता और किसी भी अन्य परेशानी के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे। हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने खाने के सारे ऑर्डर IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट या एप के जरिये ही बुक करें।’

मालूम हो कि ट्रैवल खाना एक ट्रेन फूड ऑर्डर बुकिंग एप है। भारत में कहीं भी रेल यात्रा में खाने की बुकिंग के लिए यह ऑर्डर लेता है। अब यह भारत में 300 से अधिक स्थानों पर खाने की डिलिवरी कर रहा है। यात्री इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन भी यूज करते हैं। रोचक बात यह है कि गूगल प्ले स्टोर पर यह एप अपने आप को इंडियन रेलवे का फेवरेट ई-केटरिंग एप के रूप में परिभाषित करता है जोकि सही नहीं है। IRCTC की पहले से ही अपनी IRCTC eCatering के नाम से फूड एप है।

इसी तरह रेल यात्री भी एक फूड बुकिंग एजेंट है। इसके अपने कोई रेस्टोरेंट्स नहीं हैं। यात्रियों को खाने की डिलिवरी के लिए इसने भारत के कई हिस्सों में रेस्टोरेंट के साथ टाइअप किया हुआ है। खाने की डिलिवरी के टाइम पर ये आपके फूड बुकिंग पर्ची, ट्रेन टिकट या आईडी कार्ड मांगते हैं। यह पहली बार नहीं है कि रेलवे ने इस तरह के एप के प्रति लोगों को आगाह किया हो। पिछले साल अप्रैल में भी IRCTC ने Omitra, Yatrachef के लिए भी ऐसी ही वार्निंग जारी की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मालेगांव ब्‍लास्‍ट के आरोपी ने कहा- साध्‍वी प्रज्ञा क्‍या, किसी को भी करकरे को देशद्रोही कहने का हक नहीं
2 एनडी तिवारी के बेटे की मौत: रोहित की पत्नी पर कसा शिकंजा, अज्ञात जगह ले गई पुलिस
3 उज्ज्वला बोलीं, जून में दोनों लेने वाले थे तलाक
ये पढ़ा क्या?
X