ताज़ा खबर
 

IRCTC: वंदे भारत एक्सप्रेस की फेयर लिस्ट आई सामने, जानें किस क्लास का कितना है किराया

वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए ट्रेन 18 नाम का इस्तेमाल भी किया जा रहा है।

Author February 11, 2019 5:02 PM
ट्रेन-18 में सिर्फ दो प्रकार की बोगियां ही दी गई हैं। (फोटोः पीटीआई)

IRCTC: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की फेयर लिस्ट सोमवार (11 फरवरी, 2019) को सामने आ गई। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने रेल अधिकारियों के हवाले से कहा कि दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाले इस ट्रेन 18 में एसी चेयर कार का टिकट 1850 रुपए होगा, जबकि एक्जिक्यूटिव क्लास के लिए यात्रियों को 3520 रुपए चुकाने होंगे। सफर के किराए में केटरिंग सेवा का शुक्ल भी शामिल रहेगा।

अधिकारियों के अनुसार, बनारस से दिल्ली वापसी पर इसमें चेयर कार का टिकट 1,795 रुपए का होगा, जबकि एग्जिक्यूटिव क्लास के लिए 3,470 रुपए वसूले जाएंगे। यानी इस ट्रेन में चेयर कार के टिकट (समान रूट पर) का दाम शताब्दी से लगभग डेढ़ गुणा अधिक हैं। वहीं, इसके एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया शताब्दी के फर्स्ट क्लास से करीब 1.4 गुणा अधिक है।

15 फरवरी को इस सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। ट्रेन में दो प्रकार के ही क्लास हैं। पहला- एग्जिक्यूटिव और दूसरा- चेयर कार।

नई दिल्ली से काशी के सफर पर एग्जिक्यूटिव क्लास में सुबह की चाय-नाश्ते और लंच के लिए 399 रुपए लिए जाएंगे। वहीं, इसी रूट पर चेयर कार श्रेणी के यात्रियों को इस सेवा के लिए 344 रुपए देने होंगे। नई दिल्ली से कानपुर और प्रयागराज जाने वाले यात्रियों को एग्जिक्यूटिव व चेयर क्लास के लिए क्रमशः 155 और 122 रुपए चुकाने होंगे।

पीटीआई की रिपोर्ट में कहा गया कि वाराणसी से नई दिल्ली तक के सफर पर यात्रियों से इस सुविधा के लिए 349 (एग्जिक्यूटिव) और 288 रुपए (एसी चेयर कार) लिए जाएंगे। ट्रेन-18 से जुड़ी ये हैं प्रमुख बातें:

1- ट्रेन-18, मोदी सरकार की मेक-इन-इंडिया पहल के तहत 97 करोड़ रुपए की लागत से बनी है। चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में इसे बनाने में 18 महीने लगे।

2- वंदे भारत एक्सप्रेस से पहले शताब्दी देश की तीसरी सबसे तेज रफ्तार वाली ट्रेन थी। नई गाड़ी सफर में लगने वाले समय को लगभग 15 फीसदी कम कर देगी। भारतीय रेल अब ट्रेन 20 पर काम करने की योजना बना रहा है।

3- दिल्ली से यह सुबह छह बजे चलेगी, जबकि वाराणसी से दोपहर तीन बजे छूटेगी। पहला स्टॉप कानपुर होगा, जो कि सुबह 10.20 पर आएगा और प्रयागराज (इलाहाबाद) दोपहर 12.25 मिनट पर आएगा। वापसी में यह इसका पहला स्टॉप प्रयागराज होगा, जो शाम 2.35 पर आएगा और कानुपर सुबह साढ़े छह बजे आएगा, जबकि ट्रेन रात सुबह 11 बजे दिल्ली उतारेगी। सोमवार और गुरुवार छोड़कर सप्ताह से सभी दिन यह चलाई जाएगी।

4- ट्रेन में वाई-फाई, इन्फोटेनमेंट, जीपीएस आधारित पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम (पीआईएस), बायो वैक्यूम फ्लश के साथ मॉड्यूलर टॉयलेट व डिफ्यूज्ड एलईडी लाइटें सरीखी विश्वस्तरीय सुविधाएं होंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App