IRCTC Trains List : South Western Railway reduces ticket fare for express trains, see list - IRCTC Trains: रेलवे ने घटाया इन 5 एक्‍सप्रेस ट्रेनों का किराया, यहां देखें पूरी लिस्‍ट - Jansatta
ताज़ा खबर
 

IRCTC Trains: रेलवे ने घटाया इन 5 एक्‍सप्रेस ट्रेनों का किराया, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

IRCTC Ticket Booking, Indian railways list : माना जा रहा है कि रेलवे ने लोगों को एसी कोच और चेयर कार में सफर करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ट्रेनों के किराए में कटौती की है।

दक्षिण पश्चिम रेलवे घटाएगा अपनी एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया।

IRCTC Ticket Booking,rIndian Fare List: भारतीय रेलवे के दक्षिण पश्चिम रेलवे ने 5 एक्सप्रेस ट्रेनों के किराए में कटौती करने का फैसला किया है। ये एक्सप्रेस ट्रेनें कर्नाटक के बेंगलुरु, गादाग और मैसुरु से चलती हैं। माना जा रहा है कि रेलवे ने लोगों को एसी कोच और चेयर कार में सफर करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ट्रेनों के किराए में कटौती की है। इसके साथ ही एसी कोच के किराए में कटौती डाइनामिक फेयर फिक्सिंग के तहत और डिमांड-सप्लाई अनुपात के हिसाब से भी की गई है। रेलवे बोर्ड ने दूसरे जोनल रेलवे को भी पेसेंजर ट्रैफिक मॉडल के तहत SWR डाइनामिक फेयर फिक्सिंग करने के निर्देश दिए हैं, ताकि रेलों में यात्रियों की संख्या में इजाफा किया जा सके।

एक्सप्रेस ट्रेनें, जिनके किराए में कटौती की गईः 1. गादाग-मुंबई एक्सप्रेस ट्रेन में एसी कोच का किराया 495 रुपए से घटाकर 435 रुपए कर दिया गया है। नया किराया 11 नवंबर से लागू होगा। यह किराया सोलापुर तक तय किया गया है।

2. मैसूर-शिरडी के बीच चलने वाली साप्ताहिक एक्सप्रेस के एसी कोच का किराया 495 रुपए से घटाकर 260 रुपए कर दिया गया है। यह किराया मैसूर से बेंगलुरु तक का है, जो कि 3 दिसंबर से लागू होगा।

3. यशवंतपुर-बीकानेर एक्सप्रेस के थर्ड एसी कोच का किराया 735 रुपए से घटाकर 590 रुपए कर दिया गया है। यह किराया बेंगलुरु से हुबली तक का है, जो कि 30 नवंबर से लागू होगा।

4. यशवंतपुर- सिकंद्राबाद एक्सप्रेस के थर्ड एसी का किराया 345 रुपए से घटाकर 305 रुपए कर दिया गया है। यह किराया 22 नवंबर से लागू होगा।

5. दक्षिणी पश्चिमी रेलवे ने यशवंतपुर-हुबली के बीच साप्ताहिक तौर पर चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन का एसी कोच का किराया घटाकर 590 रुपए कर दिया है, जो कि पहले 735 रुपए था।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले रेलवे ने अपनी प्रीमियम ट्रेनों शताब्दी एक्सप्रेस के किराए में भी कटौती करने की बात कही थी। खबरों के अनुसार, रेलवे करीब 25 शताब्दी ट्रेनों में किराए में कटौती करने पर विचार कर रहा है। रेलवे के इस फैसले के पीछे शताब्दी ट्रेनों में यात्रियों की कम संख्या को बड़ी वजह माना जा रहा है। इस फैसले के तहत रेलवे दिल्ली से अजमेर और चेन्नई से मैसूर के बीच चलने वाली शताब्दी ट्रेनों के किराए में कटौती भी की है। जिसे जल्द ही अन्य शताब्दी ट्रेनों में भी लागू किय जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App