ताज़ा खबर
 

IRCTC ने शुरू की रेल टिकटों की होम डिलीवरी, बाद में पैसा चुकाने का भी विकल्‍प, ऐसे उठाएं फायदा

5 हजार रुपये तक की टिकट बुक करने पर 90 रुपये का होम डिलीवरी चार्ज देना होगा।

train tickets, Irctcआईआरसीटीसी के मुताबिक फिलहाल ये सर्विस 4,000 पिन कोड वाले शहरों में लागू की गई है।

रेल का टिकट लेने के लिए लंबी लाइन में न लगना पड़े इससे बचने के लिए आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉपरेरेशन) ने एक नई सेवा शुरू की है। आईआरसीटीसी ने रेल टिकटों को घर पर पहुंचाने की सेवा शुरू की है। बुक की हुई टिकट का पेमेंट कैश ऑन डिलीवरी भी करने का विकल्प है। इसके अलावा किसी और तरीके से भी भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आईआरसीटीसी चार्ज लेगा।अगर आप 5 हजार रुपये तक की टिकट बुक करते हैं तो 90 रुपये और इससे ज्यादा की टिकट बुक करते हैं तो 120 रुपये डिलीवरी चार्ज के रूप में देने होंगे। आईआरसीटीसी के मुताबिक फिलहाल ये सर्विस 4,000 पिन कोड वाले शहरों में लागू की गई है।

अब चाहें तो आईआरसीटीसी से घर बैठे बिना भुगतान किए ऑनलाइन रेल टिकट बुक करवा सकते हैं, किन्तु इसमें शर्त ये है कि घर पर टिकट डिलीवरी के समय आपको टिकट की राशि का भुगतान करना होगा। आईआरसीटीसी ने ऐसे लोगों के लिए इस सुविधा को शुरू किया है, जो ऑनलाइन टिकट बुक तो करना चाहते हैं लेकिन पेमेंट नहीं करना चाहते। ई-कॉमर्स कंपनी की तर्ज पर ऐसे लोगों के घर टिकट भेज कर टिकट की राशि कैश में भी ली जाएगी। धोखाधड़ी से बचने के लिए आईआरसीटीसी ने कुछ शर्तें भी रखी हैं। यह सेवा बिल्कुल ऑनलाइन शॉपिंग की तर्ज पर है जैसे कि ऑनलाइन शॉपिंग के बाद जब प्रॉडक्ट घर आ जाता है तब पैसे देते हैं वैसे ही जब टिकट आपके हाथ में आ जाएगा तभी पैसे देने होंगे।

पे ऑन डिलीवरी सुविधा के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसमे पेन कार्ड और आधार कार्ड का नंबर देना होगा। रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप से कभी भी टिकट बुक कराया जा सकेगा। पे ऑन डिलीवरी सेवा के तहत टिकट यात्रा की तारीख से कम से कम पांच दिन पहले बुक कराना होगा। आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए पे-ऑन-डिलीवरी (पीओडी) की शुरूआत की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आप ने जैसी मशीन पर द‍िखाया छेड़छाड़ का लाइव वीड‍ियो, अमेजॉन पर 1700 में ब‍िक रही वैसी ‘ईवीएम’
2 पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा ‘IT + IT = IT’, फिर समझाया मतलब
3 बीएसपी के मुस्लिम चेहरे नसीमुद्दीन सिद्दीकी पर मायावती ने चलाया अनुशासन का डंडा, पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में किया बाहर
यह पढ़ा क्या?
X