ताज़ा खबर
 

IRCTC: फेस्टिव सीजन में Indian Railways ने UP व बिहार के लिए चलाई विशेष ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

IRCTC Indian Railways Special Trains for Festive Season in October & November 2019: ये स्पेशल ट्रेनें देश की राजधानी दिल्ली से चलेंगी और मुख्यतः उत्तर प्रदेश और बिहार के रूट्स को कवर करेंगी।

Author नई दिल्ली | Updated: October 10, 2019 8:46 AM
Indian Railways: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

IRCTC Indian Railways Special Trains for Festive Season in October & November 2019: भारतीय रेल ने फेस्टिव सीजन को देखते हुए यात्रियों के लिए सराहनीय कदम उठाया है। उत्तरी रेलवे ने सोमवार को बताया कि अक्टूबर और नवंबर को ध्यान में रखते हुए करीब 34 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये स्पेशल ट्रेनें देश की राजधानी दिल्ली से चलेंगी और मुख्यतः उत्तर प्रदेश और बिहार के रूट्स को कवर करेंगी।

कौन से रूट्स पर चलेंगी गाड़ियां?: नई दिल्ली और बरौनी, नई दिल्ली और मुज्जफरपुर, नई दिल्ली और सहरसा, नई दिल्ली और पटना जंक्शन, नई दिल्ली और पुर्णिया कोर्ट, आनंद विहार और कटिहार, आनंद विहार और भागलपुर, आनंद विहार व जोगबनी, नई दिल्ली और वाराणसी, आनंद विहार और वाराणसी, आनंद विहार और लखनऊ, नई दिल्ली और दरभंगा के साथ आनंद विहार और इलाहाबाद के बीच चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं।

दरअसल, त्योहारों के दौरान रेल सफर करने वाले की संख्या बढ़ जाती है। ऐसे में भीड़ नियंत्रण रखने और यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे ने साप्ताहिक फेस्टिव स्पेशल ट्रेन भी चलाने का फैसला किया है। ये फेस्टिव स्पेशल ट्रेन देश के मुख्य शहरों जैसे दिल्ली, जयपुर, मुंबई, अजमेर, लखनऊ, पुणे और गोरखपुर आदि से चलेंगी। फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों का ब्यौरा निम्न है-अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-अजमेर ट्रेन (09623/09624): अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन (09623) हर शनिवार को शाम 4 बजे अजमेर से चलेगी और रात 11.45 बजे दिल्ली के सराय रोहिल्ला स्टेशन पर पहुंचेगी।

5 अक्टूबर से इस ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा, जो कि आगामी 28 दिसंबर, 2019 तक चलेगा। यह ट्रेन 13 ट्रिप करेगीवहीं दिल्ली सराय रोहिल्ला- अजमेर स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन (09624) हर रविवार को देर रात 1.45 बजे दिल्ली से चलकर उसी दिन सुबह 9.40 बजे अजमेर पहुंचेगी। इस ट्रेन का संचालन 6 अक्टूबर से शुरू होगा और 29 दिसंबर, 2019 तक जारी रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अब कश्मीर घाटी का लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक, J&K गवर्नर ने गृह मंत्रालय की रोक हटाई
2 नुसरत जहां की दुर्गा भक्ति और डांस पर आपत्ति क्यों? पूछा तो महिला एंकर पर भड़के मुस्लिम स्कॉलर- ये सवाल आपका है या बीजेपी का?
3 65 साल पुरानी फार्मा कंपनी ने मेक इन इंडिया मुहिम से खड़े किए हाथ, कहा- आर्थिक स्थिति लचर, नहीं कर सकते प्रोडक्शन