ताज़ा खबर
 

IRCTC: तत्काल से इन मामलों में अलग है प्रीमियम तत्काल बुकिंग, इस्तेमाल से पहले जान लें ये अहम बातें

IRCTC Premium Tatkal Ticket Booking: प्रीमियम तत्काल बुकिंग के तहत यात्री कुछ सीटें अतिरिक्त किराए के साथ बुक की जा सकती हैं। जो लोग प्रीमियम तत्काल कोटा के तहत ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं, वे आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट या रेल कनेक्ट ऐप के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं।

Author Published on: February 12, 2019 3:46 PM
एजेंटों को प्रीमियम तत्काल कोटा के तहत टिकट बुक करने की अनुमति नहीं है। प्रीमियम तत्काल कोटा के तहत, बुकिंग के लिए केवल ई-टिकट की अनुमति है।

IRCTC Premium Tatkal Ticket Booking: भारतीय रेलवे में यात्रा की योजना बनाना और वह भी कम समय हमेशा से खासा चुनौतीपूर्ण काम रहा है। हालांकि IRCTC और भारतीय रेलवे की तत्काल टिकट बुकिंग योजना हमेशा ऐसे मामलों में काम आती है। बता दें कि तत्काल टिकट बुकिंग के अलावा, प्रीमियम तत्काल (पीटी) कोटा नाम की एक और योजना है, जिसे आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in पर राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर द्वारा कुछ साल पहले पेश किया गया। प्रीमियम तत्काल बुकिंग के तहत यात्री कुछ सीटें अतिरिक्त किराए के साथ बुक की जा सकती हैं। जो लोग प्रीमियम तत्काल कोटा के तहत ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं, वे आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट या रेल कनेक्ट ऐप के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। ऐसे में हम आपको यहां IRCTC पर प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग की कुछ जरुरी बातें बताने जा रहे हैं।

आईआरसीटीसी प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग योजना की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) तत्काल टिकट बुकिंग जैसी ही है। इस कोटे के तहत यात्रियों को टिकट बुकिंग की अनुमति सुबह दस बजे या इसके बाद के समय से होगी। डाइनामइक चार्ज सिर्फ कंफर्म किए गए यात्रियों से लिया जाता है। ऐसे यात्री जिन्होंने इस कोटे के तहत अपने टिकट बुक किए थे, उनसे यह चार्ज वसूला जाएगा।

वहीं एजेंटों को प्रीमियम तत्काल कोटा के तहत टिकट बुक करने की अनुमति नहीं है। प्रीमियम तत्काल कोटा के तहत, बुकिंग के लिए केवल ई-टिकट की अनुमति है। इस कोटे के तहत आई टिकट बुकिंग की अनुमति नहीं होगी। इस कोटे के तहत बच्चे का किराया पूरा लगेगा। जानना चाहिए कि इस कोटे में बुक टिकट को कोई यात्री बाद में रद्द कराना चाहता है तो किराया रिफंड नहीं किया जाएगा। वहीं टिकट बुकिंग के समय निर्धारित पहचान पत्र के आईडी कार्ड नंबर की जरुरत होगी। इसके अलावा यात्री के पास उसका ऑरिजनल आई कार्ड भी होना जरुरी है, जो टिकट बुकिंग के समय इस्तेमाल किया गया हो। यात्रा के दौरान इसे दिखाना पड़ सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 चमक खो रहा मोदी सरकार का BHIM, UPI ट्रांजेक्शन में Paytm और PhonePay से पिछड़ा
2 VIDEO: कश्मीर में आतंकियों से मोर्चा लेते रहे जवान, पत्थर बरसाते रहे लोग
3 Sikkim State Lottery Today Result : लॉटरी से बदल गई है किस्मत, देखिए विजेताओं की लिस्ट