ताज़ा खबर
 

IRCTC से अब रेल टिकट खरीदना महंगा, 1 सितंबर से E-Tickets पर लगेगा सर्विस चार्ज; जानें रेट्स

IRCTC E-Ticket's Service Charges Rates, Details and Full News in Hindi: तीन साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने डिजिटल भुगतान देने के मकसद से सेवा शुल्क वापस ले लिया था

IRCTC E-Ticket's Service Charges Rates, IRCTC E-Ticket's Service Charges, IRCTC E-Ticket, IRCTC Service Charges, IRCTC, E-Ticket, Service Charges, AC, Non AC, Details, Rates, Booking, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Expensive, Railway Board, India, India news, India news today, Today news, Google news, Breaking news,Services,IRCTC,Internet,indian railways,finance,e-tickets, IRCTC News, Indian Railways News, National News, Hindi NewsIRCTC पहले गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 20 रुपए और सभी वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 40 रुपए का सेवा शुल्क लेता था। (फाइल फोटो)

IRCTC E-Ticket’s Service Charges Rates, Details and Full News in Hindi: भारतीय रेलवे की केटरिंग और टूरिज्म इकाई आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) से ई-टिकट खरीदना अब महंगा हो जाएगा। आईआरसीटीसी एक सितंबर से ई-टिकट्स पर यात्रियों से सर्विस चार्ज वसूलेगा। शुक्रवार (30 अगस्त, 2019) को जारी अपने आदेश में रेलवे ने एक सितंबर से यह सेवा शुल्क बहाल करने के फैसले के बारे में जानकारी दी है।

आईआरसीटीसी के आधिकारिक बयान के अनुसार, “आईआरसीटीसी गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकट पर 15 रुपए और प्रथम श्रेणी सहित वातानुकूलित श्रेणी की सभी ई-टिकट पर 30 रुपए का सेवा शुल्क वसूल करेगा। माल और सेवा कर इससे अलग होगा।” वहीं, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) अलग से लगेगा।

बता दें कि तीन साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने डिजिटल भुगतान देने के मकसद से सेवा शुल्क वापस ले लिया था, जबकि उससे पहले आईआरसीटीसी गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 20 रुपए और सभी वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 40 रुपए का सेवा शुल्क लेता था।

इसी बीच, अगस्त की शुरुआत में रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को ऑनलाइन टिकटों पर यात्रियों से सेवा शुल्क वसूलने की मंजूरी दी थी।

रेलवे बोर्ड ने इसके अलावा इस माह की शुरुआत में ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर यात्रियों से फिर से सर्विस चार्ज लेने की मंजूरी आईआरसीटीसी को दे दी थी। बोर्ड ने अपनी चिट्ठी में कहा था कि मामले से जुड़े सभी प्राधिकरणों ने जांच पूरी कर ली है।

लेटर में आगे यह भी कहा गया था- वित्त मंत्रालय भी कह चुका है कि सेवा शुल्क खत्म करने की व्यवस्था अस्थाई है। सूत्रों के हवाले से कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया कि सेवा शुल्क बंद होने के बाद आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग से होने वाली कमाई में 26 प्रतिशत की गिरावट आई थी। (पीटीआई-भाषा इनपुट्स के साथ) 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 J&K के 575 युवा हुए भारतीय सेना में शामिल, श्रीनगर के वसीम अहमद मीर बोले- मेरे घरवालों को गर्व
2 INDIAN RAILWAYS IRCTC: पटरियों पर दौड़ी Mosquito Terminator ट्रेन, जानें खूबियां
3 ARTICLE 370: फैसले से कुछ घंटे पहले सरकार ने इस मंदिर में करवाई थी पूजा, दिल्ली आकर मोदी को दिया गया प्रसाद!
ये पढ़ा क्या?
X