ताज़ा खबर
 

IRCTC INDIAN RAILWAYS:तेजस एक्सप्रेस के उद्घाटन की आ गई तारीख, इस रूट पर चलेगी पहली प्राइवेट ट्रेन

Tejas Express Lucknow to Delhi route: तेजस देश की पहले ऐसी ट्रेन है जिसका परिचालन निजी कंपनी के जरिए हो रहा है। यह ट्रेन तीन साल के पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पर चलेगी।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस फोटो)

Tejas Express Lucknow to Delhi route: इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की पहली ट्रेन को 4 अक्टूबर को हरी झंडी दिखाई जाएगी। दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस रूट पर चलने वाली इस ट्रेन सेवा को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उद्घाटन करेंगे। तेजस देश की पहले ऐसी ट्रेन है जिसका परिचालन निजी कंपनी के जरिए हो रहा है। यह ट्रेन तीन साल के पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पर चलेगी। दिल्ली-लखनऊ रूट के बाद यह अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल रूट पर भी चलेगी।

IRCTC नई दिल्ली-लखनऊ तेजस में वंदे भारत एक्सप्रेस से भी शानदार पकवान परोसेगा। IRCTC इस नई सर्विस को जल्द शुरू करने की प्लानिंग में है। नई दिल्ली-लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस इंडियन रेलवे की पहली प्राइवेट ट्रेन है। इस ट्रेन में यात्रियों को वेलकम ड्रिंक्स और स्नैक्स परोसा जाएगा।

आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने फाइनेंशियल एक्सप्रेस से बातचीत में कहा ‘आईआरसीटीसी के अंतर्गत आने वाली यह पहली ट्रेन है लिहाजा इसमें कई बेहतर सुविधाएं दी जाएंगी। इनमें सबसे महत्वपूर्ण यात्रियों को दिया जाने वाला खाना है।’ बता दें कि लखनऊ दिल्ली तेजस एक्सप्रेस अक्टूबर के पहले हफ्ते में शुरू होने जा रही है। ये रेलवे में प्राइवेट ट्रेनों के संचालन की दिशा में पहला कदम है। इस ट्रेन में वंदे भारत एक्सप्रेस से भी शानदार पकवान परोसा जाएगा। यात्रियों को यात्रा की शुरुआत में वेलकम ड्रिंक्स और हाई क्वालिटी स्नैक्स भी परोसे जाएंगे।

अधिकारी ने कहा ‘आईआरसीटीसी करीब 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्ली पहुंचने वाले यात्रियों स्नैक स्टाइल मील देने की योजना पर काम कर रहा है। जब ट्रेन लंच टाइम पर दिल्ली पहुंचेगी तो यात्रियों को स्मॉल पैकेज मील मुहैया करावाया जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि यात्री इसे अपने साथ भी ले जा सकेंगे। इसके साथ ही हमारी योजना है कि हम यात्रियों को फ्री अनलिमिटेड चाय और कॉफी भी परोसे।

बता दें कि लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और दिल्ली में करीब 12 बजकर 25 मिनट पर पहुंच जाएगी। अपने रूट के दौरान यह कानपुर सेंट्रल पर सात बजकर 20 मिनट और गाजियाबाद में करीब 11 बजकर 43 मिनट पर रुकेगी। वहीं दिल्ली से वापसी के दौरान यह ट्रेन शाम को करीब साढ़े चार बजे प्रस्थान करेगी और लखनऊ में रात 10 बजकर 45 मिनट पर पहुंच जाएगी।

Next Stories
1 PM Narendra Modi Birthday Celebrations Updates: मां से मिले पीएम मोदी, राहुल गांधी ने भी दी बधाई
2 पंजाबी गायकों का सोशल मीडिया पर ऐसा झगड़ा, फाइट लड़ने कनाडा से चला आया दूसरा सिंगर
3 कार खरीदकर पैसे नहीं चुकाए, पाकिस्तानी मंत्री की फजीहत करने संसद पहुंचा शख्स! सामने आया VIDEO
ये पढ़ा क्या?
X