IRCTC ने उपभोक्ताओं की सहायता के लिए ‘आस्कदिशा’ शुरू किया

भारतीय रेलवे खानपान व पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने रेलवे यात्रियों के वास्ते उपभोक्ता सेवाओं में सुधार के लिए शनिवार को कृत्रिम बुद्धिमत्ता से संचालित एक चैटबोट ‘आस्कदिशा’ शुरू किया।

भारतीय रेलवे खानपान व पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने रेलवे यात्रियों के वास्ते उपभोक्ता सेवाओं में सुधार के लिए शनिवार को कृत्रिम बुद्धिमत्ता से संचालित एक चैटबोट ‘आस्कदिशा’ शुरू किया। यह जानकारी रेलवे की ओर से जारी एक बयान में दी गई है। चैटबोट’ एक विशेष कम्प्यूटर प्रोग्राम होता है जो विशेष तौर पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों के साथ संवाद के लिए तैयार किया जाता है। रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘‘आईआरसीटीसी चैटबोट ’आस्कदिशा’ आईआरसीटीसी द्वारा मुहैया कराये जाने वाली सेवाओं से संबंधित उपभोक्ताओं के सवालों के जवाब देकर एक बेहतर एवं सहज ग्राहक सहायता मुहैया कराएगा। यह कई क्षेत्रीय भाषाओं में सेवाएं मुहैया कराएगा और आवाज के साथ भी जानकारी देगा। इसे जल्द ही आईआरसीटीसी एन्ड्रॉइड एप से जोड़ा जाएगा।

मुसाफिरों के लिए ट्रेन में विशेष व्रत वाले आहार का प्रबंध करेगी ‘रेलयात्री’ 
वहीं दूसरी ओर दीवाली के त्योहार को ध्यान में रखते हुए  रेलयात्रियों को नवरात्र के दौरान सफर में साबुदाने की खिचड़ी से लेकर नवरात्री थाली, फल, व्रत के लिए विशेष स्रैक्स और पेय पदार्थ आसानी से सुलभ हो सकेंगे क्योंकि रेलवे की अनुषंगी संस्था आईआरसीटीसी से संबंद्ध स्टार्ट-अप कंपनी ‘रेलयात्री’ त्यौहार के दौरान व्रत का भोजन रेलयात्रियों को उपलब्ध करा रही है। रेलवे टिकट से संबंधित आरक्षण से लेकर तमाम जानकारियों एवं यात्रा के दौरान खाना, टैक्सी, होटल बुकिंग सहित तमाम जरुरी सेवायें मुहैया कराने वाली कंपनी ‘रेलयात्री डॉट इन’ अपनी इस पहल के जरिये यात्रियों को बेझिझक यात्रा करने को प्रेरित करना चाहती है।

कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ मनीष राठी ने बताया, ‘‘रेलयात्री ने ट्रेन में साफ सुथरा, स्वच्छ और ताजा भोजन पहुंचाने की योजना बनाई है और इस नवरात्रि में हम रेलयात्रियों को उनके व्रत के भोजन बेहतर तरीके से सुलभ कराना चाहते हैं। कंपनी का विशेष मेनू विभिन्न यात्रियों के स्वाद और जरुरतों के अनुरूप ताजा भोजन उपलब्ध करायेगा।’’ उन्होंने बताया कि निश्चित स्टेशन पर पहुंचने से एक घंटा पहले रेलयात्री एप्प या वेबसाइट के जरिये यात्री अपने मनपसंद खाने का आर्डर कर सकते हैं। इसके लिए भुगतान ‘कैश आॅन डिलीवरी’, ‘पे-टीएम’ इत्यादि के जरिये किया जा सकता है। ‘‘रेलयात्री’’ तमाम बहुव्यंजन परोसने के अलावा इस मीनू में ‘जैन-थाली’ और क्षेत्रीय विशेषताओं वाले भोजन की तालिका भी पेश करेगी जिससे यात्री माउंट आबू स्टेशन पर स्थानीय लोकप्रिय रबड़ी या आगरा स्टेशन पर मशहूर पेठे का आर्डर दे सकते हैं।

 

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट