ताज़ा खबर
 

IRCTC, Indian Railway: ट्रेन टिकट रिजर्वेशन-कैंसिलेशन के ये हैं नए नियम, जानिए किस चीज के कट रहे कितने रुपए

IRCTC Train Ticket Booking Online, Cancellation Rules, Booking Facility: अगर आपके पास ई-टिकट है और अगर ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो इसके लिए टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट) फाइल करने की जरूरत नहीं है। आपका रिफंड अपने आप अकाउंट में आ जाएगा। वहीं काउंटर टिकट का रिफंड काउंटर से ही मिलेगा।

irctc, irctc ticket booking, irctc ticket booking offer, irctc ticket booking offer online, irctc ticket booking timing, irctc train ticket booking offer, irctc train ticket booking, irctc train ticket booking online, irctc train ticket booking cancellation, irctc tatkal booking, irctc tatkal booking rules, irctc train ticket cancellation rules, irctc ticket cancellations rules, irctc ticket cancellations charges, indian railways, indian railways ticket booking, indian railways tatkal ticket booking, indian railways ticket boooking onlineirctc, irctc ticket booking, irctc ticket booking offer, irctc ticket booking offer online, irctc ticket booking timing, irctc train ticket booking offer, irctc train ticket booking, irctc train ticket booking online, irctc train ticket booking cancellation, irctc tatkal booking, irctc tatkal booking rules, irctc train ticket cancellation rules, irctc ticket cancellations rules, irctc ticket cancellations charges, indian railways, indian railways ticket booking, indian railways tatkal ticket booking, indian railways ticket boooking onlineIRCTC, Indian Railway: नए नियम के मुताबिक अगर आपके पास तत्काल का कन्फर्म टिकट है, और ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा देरी से चल रही है और आप यात्रा नहीं करना चाहते तो आपको इसके लिए TDR फाइल करना पड़ेगा।

IRCTC Online, Train Ticket Booking, Cancellation Rules, Booking Facility: ट्रेन से यात्रा करे के लिए आपने अगर अपना टिकट करा लिया है और आपकी प्लानिंग में कोई बदलाव है तो कैसे उस बदलवा के मुताबिक यात्री की जाएगी। इसी से जुड़ी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं। रेलवे के ट्रेन टिकट से जुड़े  नियम बताने जा रहे हैं। ट्रेन टिकट कैंसिलेशन चार्ज और रिफंड को लेकर असमंजस की स्थिति रहती है। ट्रेन टिकट के कैंसिलेशन चार्ज इस बात पर निर्भर करते हैं कि आपका टिकट कौन सी क्लास का है, और ट्रेन के आने के समय से कितने समय पहले कैंसिल करा रहे हैं। आईये जानते हैं कि रेल टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे कितने रुपए काट लेती है।

1- अगर आप कन्फर्म टिकट ट्रेन के निर्धारित समय से 48 घंटे पहले तक कैंसिल कराते हैं तो AC फर्स्ट क्लास/एग्जीक्यूटिव क्लास के 240 रुपए का चार्ज लगेगा। वहीं सेकेंड AC 2 टायर/ फर्स्ट क्लास के लिए 200 रुपए रुपए चार्ज लगेगा। AC 3 टायर/AC 3 इकॉनोमी/ AC चेयर कार के लिए 180 रुपए देने होंगे। वहीं स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपए और सेकेंड क्लास के लिए 60 रुपए देने होंगे। यह चार्ज प्रति यात्री होता है। अगर एक टिकट में 2 यात्रियों का रिजर्वेशन है तो दोनों को अलग अलग चार्ज देना होगा। यहां क्लिक करके आप अपनी ट्रेन और रेलवे की पूरी जानकारी अपने मोबाइल पर पा सकते हैं।

2- ट्रेन आने के समय से 48 घंटे से लेकर 12 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर टिकट का 25 फीसदी चार्ज लगता है। इसमें एक शर्त है कि यह 25 फीसदी या फिर 48 घंटे पहले तक के चार्ज में से जो भी ज्यादा होगा वही चार्ज लगेगा।

IRCTC: Indian Railways ने आज कैंसिल कीं 250 से ज्यादा ट्रेन, 170 से ज्यादा के बदले रूट और टाइम

3- ट्रेन आने के समय से 12 घंटे से लेकर 4 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर टिकट का 50 फीसदी चार्ज लगता है। इसमें एक शर्त है कि यह 50 फीसदी या फिर 48 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर लगने वाले चार्ज में से जो भी ज्यादा होगा वही चार्ज लगेगा। अगर कोई ट्रेन के निर्धारित समय से 4 घंटे पहले अपने टिकट को कैंसिल कराता है तो उसे कोई पैसा वापस नहीं मिलेगा।

4- आरएसी टिकट कैंसिल कराने के लिए ट्रेन के डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर कैंसिलेशन चार्ज काटने के बाद रिफंड वापस मिल जाएगा।

5- अगर आपके पास ई-टिकट है और अगर ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो इसके लिए टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट) फाइल करने की जरूरत नहीं है। आपका रिफंड अपने आप अकाउंट में आ जाएगा। वहीं काउंटर टिकट का रिफंड काउंटर से ही मिलेगा। यहां क्लिक करके आप अपनी ट्रेन और रेलवे की पूरी जानकारी अपने मोबाइल पर पा सकते हैं।

6- अगर ट्रेन अपने निर्धारित समय से 3 घंटे से ज्यादा लेट हो जाती है और आप यात्रा नहीं करना चाहते हैं तो अपको टिकट का पूरा पैसा वापस मिलेगा।

7- अगर आपके पास ई-टिकट है और वेटिंग में है। तो आप उससे यात्रा नहीं कर सकते हैं। अगर वेटिंग में ई-टिकट लेकर यात्रा करेंगे तो आपको बिना टिकट माना जाएगा। वेटिंग वाला ई-टिकट अपने आप कैंसिल हो जाता है और उसका पैसा उसी अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है जिससे टिकट बुक किया गया था।

8- नए नियम के मुताबिक अगर आपके पास तत्काल का कन्फर्म टिकट है, और ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा देरी से चल रही है और आप यात्रा नहीं करना चाहते तो आपको इसके लिए TDR फाइल करना पड़ेगा। वहीं अगर ट्रेन कैंसिंल हो जाती है तो कैंसिल होने पर भी टीडीआर फाइल करना ही होगा। अन्यथा कोई पैसा नहीं मिलेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 RTI मजबूत हथियार, पर नहीं हो रहा इस्तेमाल, 14 साल में महज 2.5% लोगों ने किया यूज!
2 चीनी ‘दोस्त’ से मिले नरेंद्र मोदी तो कांग्रेस ने उठाया सवाल- शी चिनफिंग से पूछें PM कि डोकलाम से कब हट रहा है ‘ड्रैगन’?
3 उन्नाव कांडः रेप पीड़िता के ऐक्सिडेंट में कुलदीप सेंगर, सहयोगियों पर हत्या का आरोप नहीं
यह पढ़ा क्या?
X