ताज़ा खबर
 

IRCTC INDIAN RAILWAYS: सामान बुकिंग का झंझट खत्म, उठाएं ‘ई-लगेज’ सुविधा का फायदा

IRCTC INDIAN RAILWAYS: मामले में रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सेंटर फॉर रेवले इंफॉर्मेशन सॉफ्टवेयर में बदलाव पर काम शुरू हो चुका है। अधिकारी ने कहा कि अक्टूबर तक दिल्ली डिवीजन, जयपुर और आगरा डिवीजन में ई-लगेज योजना शुरू हो सकती है।

IRCTC indian railwaysIRCTC Railways : तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

IRCTC INDIAN RAILWAYS: रेल यात्रा के दौरान यात्रियों को सबसे ज्यादा फिक्र अपने सामान की होती है। रेलवे की नई पहल से अब इसकी भी फिक्र करने की जरुरत नहीं होगी। यात्रियों को स्टेशन जाकर सामान की अलग से बुकिंग की आपाधापी से बचने के लिए भी पार्सल ऑफिसों के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे। दरअसल यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे जल्द ही ई-टिकट की तरह ई-लगेज सुविधा मुहैया करने की योजना पर काम कर रहा है। हालांकि शुरुआत में यह सुविधा केवल ई-टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए ही उपलब्ध होगी।

जानकारी के मुताबिक बाद में इस योजना का लाभ सभी यात्री उठा सकेंगे। मामले में रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सेंटर फॉर रेवले इंफॉर्मेशन सॉफ्टवेयर में बदलाव पर काम शुरू हो चुका है। अधिकारी ने कहा कि अक्टूबर तक दिल्ली डिवीजन, जयपुर और आगरा डिवीजन में ई-लगेज योजना शुरू हो सकती है।

रेल अधिकारी के मुताबिक योजना को लागू करने में लोकल स्तर पर किस-किस तरह की परेशानी आ सकती हैं और उन्हें कैसे दूर किया जा सकता है, इसपर काम चल रहा है। इसे लेकर रेलवे बोर्ड ने दिल्ली, आगरा, जयपुर डिवीजन के वरिष्ठ विविजनल कमर्शियल मैनेजरों को 18 सितंबर को मीटिंग के लिए रेलवे बोर्ड ऑफिस में बुलाया गया है, ताकि नई सुविधा शुरू करने के दौरान यात्रियों को किसी तरह की परेशानी ना हो।

बता दें कि अभी तक रेल यात्रियों को स्टेशन के पार्सल ऑफिस जाना पड़ता है। वहां लगेज के वजन और दूरी के हिसाब से चार्ज देना पड़ता है। अगर कोई यात्री निर्धारित वजन से ज्यादा लगेज लेकर यात्रा करता है तो पकड़े जाने पर उसे यात्रियों से 6 गुना तक जुर्माना वसूला जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weather Forecast Today Updates: इस साल कम बारिश ने बढ़ाई चिंता, इन राज्यों में बारिश कम हुई
2 सीपीआई नैशनल सेक्रेटरी ने मांगी चुनाव खर्च की रिपोर्ट, नाराज हो गया कन्हैया कुमार
3 ‘मेरी जिंदगी तो बर्बाद कर दी… मालिश करवाना तो यह भूल ही जाएगा’, चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली छात्रा ने बताई आपबीती
ये पढ़ा क्या...
X