ताज़ा खबर
 

IRCTC Indian Railways: तीन लाख कर्मचारियों की छंटनी? रेलवे प्रशासन ने दिया यह जवाब

IRCTC Indian Railways: रेलवे ने कहा कि जोनल कार्यालयों को ऐसे कर्मचारियों की पहचान करने के लिए पत्र भेज गए हैं जिनकी आयु 55 वर्ष से अधिक हो गई है और जिन्होंने सेवा में 30 वर्ष पूरे कर लिए हों। रेलवे के मुताबिक, ये पत्र कामकाज की ‘‘नियमित’’ समीक्षा के लिए भेजे गए हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: July 31, 2019 10:43 AM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

IRCTC Indian Railways: रेलवे ने मंगलवार (30 जुलाई, 2019) को स्पष्ट किया कि नौकरियों में कटौती की कोई योजना नहीं है और ‘‘नियमित’’ कामकाज की समीक्षा के लिए जोनल कार्यालयों को पत्र भेजे गए हैं। रेलवे ने कहा कि जोनल कार्यालयों को ऐसे कर्मचारियों की पहचान करने के लिए पत्र भेज गए हैं जिनकी आयु 55 वर्ष से अधिक हो गई है और जिन्होंने सेवा में 30 वर्ष पूरे कर लिए हों। रेलवे के मुताबिक, ये पत्र कामकाज की ‘‘नियमित’’ समीक्षा के लिए भेजे गए हैं।

रेलवे का यह स्पष्टीकरण उन अटकलों के बाद आया है जिनमें कहा जा रहा था कि रेलवे बड़ी संख्या में अपने कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्त करने की योजना बना रहा है। यह भी कहा जा रहा था कि रेलवे वर्तमान में 13 लाख कर्मचारियों को 2020 तक घटाकर 10 लाख करना चाहता है।

रेलवे ने एक बयान में कहा कि यह समीक्षा, रेलवे प्रतिष्ठान संहिता द्वारा निर्धारित की गई थी और इसे प्रशासन द्वारा ‘‘लोकहित’’ में आयोजित किए जाने की जरुरत है। बयान में कहा गया है, ‘‘सेवा शर्तों के अनुपालन में रेलवे कर्मचारियों के कामकाज की नियमित समीक्षा करने के लिए रेलवे जोन/उत्पादन इकाइयों को पत्र जारी किए गए हैं।’’ रेलवे ने कहा कि 2014-2019 की अवधि के दौरान विभिन्न श्रेणियों में लगभग 1,84,262 कर्मचारियों की नियुक्तियां की गई थीं।

बता दें कि 27 जुलाई को भेजी गई चिट्ठी में कहा गया है कि बोर्ड ने ब्योरा जमा करने की अंतिम तारीख 9 अगस्त तय की है। सूत्र ने कहा, ‘यह समय-समय पर की जाने वाली समीक्षा का हिस्सा है। इसके तहत जिन कर्मचारियों का काम ठीक नहीं है या जिनके खिलाफ कोई अनुशासनात्मक मुद्दा है, उन्हें समयपूर्व सेवानिवृत्ति की पेशकश की जाएगी। यह सरकार इस संबंध में बहुत गंभीर है।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कांग्रेस की दुर्दशा पर चर्चा कर रहे थे जावड़ेकर, कुर्सी कम देख कहा- गुलाम नबी के कमरे से ले आओ
2 CCD Owner VG Siddhartha News Updates: CCD संस्थापक को अंतिम विदाई, वीजी सिद्धार्थ की मौत से कारोबार जगत स्तब्ध
3 Caffe Coffee Day के मालिक वीजी सिद्धार्थ पर था 4500 करोड़ का कर्ज, पार्टनर और इनकम टैक्स विभाग से थे परेशान