ताज़ा खबर
 

IRCTC INDIAN RAILWAYS: खाने-पीने की चीजों पर मार्च से लागू होने वाले रेट से हो रही वसूली!

केंद्रीय रेलवे ने मंगलवार को एक प्रेस बयान जारी कर स्पष्ट किया कि एक्सप्रेस/मेल ट्रेनों में भोजन की नई दरों के साथ-साथ राजधानी/शताब्दी/दुरंतो ट्रेनों में प्री-पेड ऑर्डर 28 मार्च, 2020 से ही लागू होंगे।

Author पुणे | Updated: December 7, 2019 2:14 PM
Railway vendors food rates, new food rates applicable,Indian Railways & IRCTC: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (file)

आईआरसीटीसी ने खान-पीने की चीजों पर मार्च से नया रेट लागू करने जा रही है। इस नए बदलाव के नाम पर रेलवे के कई वेंडर्स ग्राहकों से ज्यादा पैसे वसूल रहे हैं। यही नहीं कई ग्राहकों के मुताबिक सामान लेने पर उन्हें रसीद भी नहीं दी जा रही है। पिछले महीने, रेलवे बोर्ड ने IRCTC के ऑन-बोर्ड के साथ-साथ स्टेशन आउटलेट मेनू को में भी बदलाव किया था।

खाने-पीने की चीजों के दामों में दाम बढ़ाने का फैसला लिया गया था। हालांकि आदेशों के बाद फिलहाल दाम बढ़ाए जाने की तारीख तय नहीं की गई है लेकिन रेलवे के कुछ वेंडर्स ग्रहकों से नई रेट लिस्ट के हिसाब से पैसे वसूल रहे हैं और उसके बदले उन्हें रसीद भी नहीं दे रहे हैं। केंद्रीय रेलवे ने मंगलवार को एक प्रेस बयान जारी कर स्पष्ट किया कि एक्सप्रेस / मेल ट्रेनों में भोजन की नई दरों के साथ-साथ राजधानी / शताब्दी / दुरंतो ट्रेनों में प्री-पेड ऑर्डर 28 मार्च, 2020 से ही लागू होंगे।

आईआरसीटीसी के अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए, रेलवे बोर्ड ने राजधानी/शताब्दी/दुरंतो ट्रेनों  और मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की प्री-पेड कैटरिंग सेवाओं और भुगतान के आधार पर मिलने वाली सेवाओं के मेनू और टैरिफ में बदलाव किया है। केंद्रीय रेलवे अधिकारियों द्वारा जारी किए गए बयान में बताया गया है कि यह 28 मार्च, 2020 से लागू होगा।

मध्य रेलवे के वरिष्ठ पीआरओ एस के जैन ने कहा कि संशोधित दरें मार्च 2020 में ही शुरू होंगी और यात्रियों को सतर्क रहना चाहिए। “यदि कोई विक्रेता मौजूदा मेनू मूल्य से अधिक शुल्क लेता है, तो उन्हें बिल माँगना चाहिए। यदि विक्रेता बिल नहीं देता है तो उन्हें भोजन के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। हम नो बिल, नो पेमेंट ’अभियान चला रहे हैं और यात्रियों को इसका लाभ उठाने की जरूरत है।

कीमतों में बढ़ोतरी रेलवे में मिलने वाले खाने की क्वॉलिटी में इजाफा करने के लिए की गई है। यात्रियों के सुझावों के बाद क्षेत्रीय व्यंजनों, स्नैक स्टाइल मील और नॉन-वेज बिरयानी को भी मेन्यू में शामिल किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kerala Karunya Lottery KR-425 Today Results 07.12.19: लॉटरी के रिजल्‍ट जारी, इस टिकट नंबर को लगा है 1 करोड़ का इनाम
2 J&K: रेलवे पुलिस में SPO पद की भर्ती, कड़ाके की ठंड में फिजिकल टेस्ट देने पहुंची युवाओं की भीड़
3 VIDEO देख खौल उठेगा खून, अधिकारियों ने नदी में डलवा दिया टनों कचरा
ये पढ़ा क्या?
X