ताज़ा खबर
 

IRCTC Indian Railways: जानिए भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन ‘दिल्ली- लखनऊ तेजस एक्सप्रेस’ की पांच खास बातें

IRCTC Indian Railways, IRCTC Train Ticket Booking Online: ट्रेन का नया टाइम टेबल एक जुलाई को रिलीज किया जा चुका है। तेजस एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर- 12585) लखनऊ जंक्शन से सुबह 6:50 से रवाना होकर नई दिल्ली दोपहर 1:35 बजे पहुंचेगी।

Author नई दिल्ली | July 13, 2019 2:41 PM
तेज एक्सप्रेस में यात्रा के दौरान विमान जैसा अनुभव मिलेगा। इसमें हर सीट पर एलसीडी की सुविधा के अलावा वाई-फाई, आरामदायक सीटें और मोबाइल जार्जर प्वाइंट होगा।

IRCTC Indian Railways, IRCTC Train Ticket Booking Online: भारतीय रेलवे अपनी दो ट्रेनों के परिचालन को प्राइवेट क्षेत्र को सौंपने के एजेंडे के तौर पर काम करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके लिए रेलवे बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों ने गुरुवार (11 जुलाई, 2019) को निवशकों, डेवेलपर्स और अन्य हितधारकों के साथ मुलाकात भी की। यह जानकारी सूत्रों के हवाले से मिली है। सूत्रों ने संकेत दिया कि निजी आपरेटर को सौंपे जाने वाली इन दो ट्रेनों में से एक ट्रेन की पहचान नई दिल्ली…लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के तौर पर पहले कर ली गई है। हालांकि दूसरी ट्रेन के परिचालन को अंतिम रूप से देना अभी बाकी है।

रेलवे बोर्ड दिल्ली-लखनऊ रुट के अलावा 500 किमी दूरी के दूसरे मार्ग के चयन में जुटा है, जहां दूसरी प्राइवेट ट्रेन चलाई जा सके। बता दें तेजस एक्सप्रेस अभी उत्तर प्रदेश के आनंदनगर रेलवे स्टेशन पर खड़ी है, जिसे ओपन बिडिंग की प्रॉसेस के बाद प्राइवेट प्लेयर को सौंप दिया जाएगा।

तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों को प्रीमियम सर्विस और बेहतर आराम की सुविधा देंगी। ऐसे में हम आपकों तेजस एक्सप्रेस की ऐसी पांच खासियतें बताने जा रहे हैं जो यात्रा के दौरान देखने को मिलेंगी

1)- तेजस एक्सप्रेस में यात्रा के दौरान विमान जैसा अनुभव मिलेगा। इसमें हर सीट पर एलसीडी की सुविधा के अलावा वाई-फाई, आरामदायक सीटें और मोबाइल जार्जर प्वाइंट होगा।

2)- ट्रेन की सीटों नारंगी और पीले रंग की होगी जो ट्रेन के बाहरी हिस्सों से मेल खाएगी।

3)- इसमें एंटी-ग्राफिटी विनाइल रैपिंग और एक स्वैंकी मिनी पेंट्री भी होगी।

4)- तेजस एक्सप्रेस के कोच में एलईडी लाइटें लगाई गईं हैं। इसमें मॉड्यूलर बाथरूम हैं और विंडो लगी हैं।

5)- ट्रेन की एक खासियत यह भी है इसके दरवाजें स्वयंचलित होंगे।

बता दें कि तेजस एक्सप्रेस के संचालन की घोषणा साल 2016 में की गई थी और हाल के दिनों में इसके संचालन की जानकारी सार्वजनिक की गई। ट्रेन का नया टाइम टेबल एक जुलाई को रिलीज किया जा चुका है। जानकारी के मुताबिक तेजस एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर- 12585) लखनऊ जंक्शन से सुबह 6:50 से रवाना होकर नई दिल्ली दोपहर 1:35 बजे पहुंचेगी। ट्रेन की वापसी उसी दिन 3:35 बजे होगी और यह लखनऊ जंक्शन रात 10:05 बजें पहुंचगी। रविवार और गुरुवार को छोड़कर ट्रेन सप्ताह के पांच दिनों चलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App