ताज़ा खबर
 

IRCTC INDIAN RAILWAYS: निजी ऑपेटरों के हाथों में होगा 150 ट्रेनों का संचालन! मिलेगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

IRCTC: राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने योजना बनाई है कि अगले कुछ वर्षों में प्राइवेट ऑपरेटरों द्वारा लगभग 150 ट्रेनें चलाई जाएंगे जिनमें विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी और सुविधाएं होंगी।

Author नई दिल्ली | Published on: October 16, 2019 1:59 PM
IRCTC Indian Railways: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepick)

IRCTC INDIAN RAILWAYS: भारतीय रेलवे ऐसी निजी गाड़ियों को चलाने की योजना बना रही है जो विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करें। यह कितना प्रभावी होगा नहीं पता लेकिन शुरुआत निश्चित रूप से सराहनीय है। भारतीय रेलवे ट्रेनों के संचालन को बड़े स्तर पर निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर रहा है। पहले चरण में 150 ट्रेनों को प्राइवेट कंपनियों को संचालन के लिए देने की तैयारी है। इस बारे में रेल मंत्रालय ने फैसला ले लिया है।

राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने योजना बनाई है कि अगले कुछ वर्षों में प्राइवेट ऑपरेटरों द्वारा लगभग 150 ट्रेनें चलाई जाएंगे जिनमें विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी और सुविधाएं होंगी। इन निजी ऑपरेटरों को एक बोली प्रक्रिया के माध्यम से चुना जाएगा और प्रमुख मार्गों और शहरों को जोड़ने वाली ट्रेनें चलाई जाएंगी। ट्रेनें एक निश्चित शुल्क के भुगतान पर भारतीय रेलवे द्वारा आवंटित मार्गों पर चलेंगी। अब तक 50 मार्गों को अनंतिम रूप से पहचाना गया है।

निजी ट्रेनों की ओर पहला कदम रेलवे के मुख्यालय नई दिल्ली के रेल भवन में पहले ही उठाया जा चुका है। पिछले सप्ताह एनआईटीआई के सीईओ अमिताभ कांत, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी.के. यादव और शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा को बोली प्रक्रिया के तौर-तरीकों को परिभाषित करने के लिए, 50 रेलवे स्टेशनों को विकसित करने के लिए, बोली दस्तावेजों और रियायत समझौतों के साथ और निजी कंपनियों को 150 यात्री ट्रेनों के संचालन की अनुमति देने के लिए स्थापित किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Maharashtra Elections 2019: राहुल गांधी ने महाराष्ट्र की रैली में कहा, ‘खतम, बाय-बाय’, सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़
2 IRCTC INDIAN RAILWAYS: अब नई तरकीब से राजस्व बढ़ाएगा रेलवे, अक्षय कुमार संग ये सेलेब्रिटी करेंगे सफर
3 INX Media Case: तिहाड़ जेल में 2 घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने चिदंबरम को किया गिरफ्तार