IRCTC INDIAN RAILWAYS बंद कर रहा स्टेशनों पर 2 रुपये में शुद्ध पानी की सर्विस!

IRCTC INDIAN RAILWAYS: इस सर्विस को मुहैया करवाने वाली हाई टेक स्वीट वॉटर टेक्नॉलजी प्राइवेट लिमिटेड ने बिजली और पानी के बिल को अब तक नहीं भरा है।

Water Vending Service indian railways, Minaral Water Indian Railways, indian railways, Railway vendors food rates, new food rates applicable, Railway Catering and Tourism Corporation, Railway board, IRCTCवॉटर वेंडिंग मशीन सर्विस बंद होने की कगार पर। फोटो: PIB

IRCTC INDIAN RAILWAYS: भारतीय रेलवे वॉटर वेंडिंग मशीन (डब्ल्यूवीएम) सर्विस बंद कर सकता है। इस सर्विस के जरिए यात्रियों को 2 रुपए में 300 मिली शुद्ध पानी मुहैया कराया जाता है। बताया जा रहा है कि यह सर्विस यात्रियों के लिए तो फायदेमंद है लेकिन ठेकेदारों को यह मंहगी पड़ रही है। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने पश्चिम रेलवे के 23 स्टेशनों पर इस सर्विस को खत्म कर दिया है। आईआरसीटीसी ने इस बात की जानकारी शुक्रवार को एक पत्र लिखकर साझा की है।

दरअसल इस सर्विस को मुहैया करवाने वाली कंपनी हाई टेक स्वीट वॉटर टेक्नॉलजी प्राइवेट लिमिटेड ने बिजली और पानी के बिल को अब तक नहीं भरा है। यह बिल रेलवे ने जारी किए हैं। यही नहीं पानी की शिकायतों पर आईआरसीटी की तरफ से लगाई गई जुर्माना राशि भी अब तक पेंडिंग है।

कंपनी के इस रवैये पर आईआरसीटीसी ने रेलवे को यह सूचित कर दिया है कि जब तक कंपनी बिल का भुगतान नहीं कर देती तब तक उसे मशीन के किसी भी हिस्से को ले जाने की अनुमति न दी जाए। ऐसे में यह तय है कि जब तक कंपनी बिल का भुगतान नहीं कर देती तब तक पश्चिम रेलवे के इन स्टेशनों पर यह सस्ते में पानी देने की यह सर्विस शुरू नहीं हो सकेगी। हालांकि अन्य कंपनियों की तरफ से दी जा रही यह सर्विस पहले की तरह ही चालू रहेंगी।

बता दें कि मामूली दर पर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से वर्ष 2015 में वॉटर वेंडिंग मशीन लगाने की परियोजना शुरू की गई थी। इन मशीनों से रिवर्स ओसमोसिस (आरओ) तकनीक से शुद्ध पानी मिलता है। डब्ल्यूवीएम को 24 घंटे स्वचालित या हाथ से संचालित किया जाता है। मंत्रालय ने कहा कि इन मशीनों से मिलने वाला पानी बोतलबंद मिनरल वॉटर से भी सस्ता होगा।

Next Stories
1 इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप में “कॉपी बॉय” थे शिवसेना नेता संजय राउत, राज ठाकरे ने दी नई नौकरी फिर ऐसे बदलती गई किस्मत
2 हैवानियत का दौर जारी: अब 17 साल की लड़की को बंधक बनाकर बॉयफ्रेंड और दोस्तों ने किया गैंगरेप, फिर जिंदा जला दिया
3 मोहन भागवत का दावा- गायों की देखभाल करने वाले कैदियों में कम होती है अपराध की प्रवृत्ति
आज का राशिफल
X