X

IRCTC INDIAN RAILWAYS: त्योहारों के मौसम में यात्रियों के लिए खुशखबरी, चलेंगी 13 नई ट्रेनें, देखें लिस्ट

IRCTC INDIAN RAILWAYS: पश्चिमी रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि 13 ट्रेनें 'स्पेशल और साप्ताहिक' होंगी जो मुंबई, बांद्रा, अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा जैसे शहरों के यात्रियों को उनके राज्यों तक की यात्रा कराने में महत्वपूर्ण साबित होंगी।

IRCTC INDIAN RAILWAYS: दिवाली और क्रिसमस से पहले यात्रियों को शानदार तोहफा देते हुए पश्चिमी रेलवे ने शनिवार (5 अक्टूबर, 2019) को घोषणा की कि भारतीय रेलवे 13 स्पेशल ट्रेनें लॉन्च करेगा। ये ट्रेनें महाराष्ट्र और गुजरात से चलेंगी और जम्मू-कश्मीर, बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, कर्नाटक व तमिलनाडु जैसे राज्यों के 120 स्थानों से होकर गुजरेंगी। रेलवे के मुताबिक त्योहारी मौसम में यात्रियों की अधिक संख्या के चलते इन ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी।

मामले में अधिक जानकारी देते हुए पश्चिमी रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि 13 ट्रेनें ‘स्पेशल और साप्ताहिक’ होंगी जो मुंबई, बांद्रा, अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा जैसे शहरों के यात्रियों को उनके राज्यों तक की यात्रा कराने में महत्वपूर्ण साबित होंगी। रेलवे प्रवक्ता ने आगे कहा, ‘दिवाली और क्रिसमस जैसे त्योहारों पर रेलवे में अधिक भीड़ को कम करने और यात्रियों को यात्रा के लिए बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए पश्चिमी रेलवे ने फैसला लिया है कि त्योहारी सीजन में 13 स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की जाए।’

स्पेशल ट्रेनों में जो ट्रेनें शामिल हैं उनमें ट्रेन नंबर- 09021/09022 बांद्रा-जम्मू तावी सुपरफास्ट एसी स्पेशल ट्रेन है, जो साप्ताहिक आधार पर हर सोमवार को चलेगी और बांद्रा (महाराष्ट्र)- जम्मू तावी (जम्मू-कश्मीर) के बीच कम से कम 22 यात्राएं कराएगी। ट्रेन इस दौरान बोरिवली, वापी, सूरत, भरूच, वडोदरा, गोधरा, दहोद, रतलाम, नागदा, कोटा, सवाई माधोपुर, हिंडन सिटी, मथुरा, नई दिल्ली, अंबाला, अंबाल कैंट, लुधियाना, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट जैसे स्टेशनों पर थोड़ी देर के लिए रुकेगी। ट्रेन में केवल एसी फर्स्ट, सेकंड एसी और थर्ड ऐसी कोच होंगे और ट्रेन 16 अक्टूबर 2019 से एक जनवरी, 2020 तक चलेगी।

इसी तरह ट्रेन नंबर- 09027/09028 बांद्रा-पलिटाना सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन बांद्रा से हर बुधवार को चलेगी और जामनगर के पालिटाना में पहुंचेगी। ट्रेन इस दौरान बोरिवली, वापी, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद, वीरमगाम, बोतड, ढोला और सिहोर में कुछ देर के लिए रुकेगी। जानकारी के मुताबिक ट्रेन 17 अक्टूबर से 2 जनवरी, 2020 तक चलेगी।

ट्रेन नंबर- 82943 बांद्रा-गांधीधाम सुपरफास्ट सुविधा ट्रेन बांद्रा से 26 अक्टूबर, 2 नवंबर, 21 दिसंबर, 28 दिसंबर को चलेगी। इस दौरान सुपरफास्ट ट्रेन बोरिवली, वापी, सूरत, वडोदरा, आनंद, नाडियाड, अहमदाबाद, धारंगधारा, समखिलाई और भचाऊ जंक्शन पर रुकेगी।

उत्तर भारत की बात करें तो पश्चिमी रेलवे ने उधना-छपरा सुविधा स्पेशल ट्रेन 82911 भी शुरू करने की घोषणा की है जो हर मंगलवार को उधना (सूरत) और छपरा (बिहार) के बीच चलेगी। ये सुविधा 20 अक्टूबर 2019 से 12 नंवबर, 2019 तक प्रभावी रहेगी। इस दौरान ट्रेन नंदूदरबार, जालौन, खांडवा, अमलनेर, भुसावल, हरदा, पिपरिया, इतरसी, जबलपुर, कटनी, सतना, मानिकपुर, इलाहाबाद, वाराणसी और बलिया में रुकेगी।

इस बीच उधना-आगरा कैंट सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन नंबर- 82345 हर शुक्रवार को गांधीधाम से बिहार के भागलपुर के बीच चलेगी (28 अक्टूबर से 4 नंवबर, 2019 तक)। ट्रेन भचाऊ, समखियाली, ध्रांगधरा, अहमदाबाद, नाडियाड, दहोद, रतलाम, भवानी मंडी, कोटा सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, हिंडन, बयाना, भारतपुर, अछनेरा, मथुरा, कासगंज, फर्रुखाबाद, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, नरकटियागंज, बेटिया, बापूधाम, मोताहारी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बेगुसराय, बरा-ऊनी, मंगेर, सुल्तानपुर में रुककर चलेगी।

इसके अलावा वेस्टर्न रेलवे ने घोषणा की कि गांधीधाम-भागलपुर के बीच एक और साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन नंबर- 090451 शुरू की जाएगी। ट्रेन हर शुक्रवार को गांधीधाम से 11, 18, 25 नवंबर और 2 दिसंबर 2019 को चलेगी और ट्रेन नंबर 82945 की तरह ही स्टेशनों पर रुककर चेलगी।

Next Story