ताज़ा खबर
 

IRCTC: Indian Railway करवाएगी भारत दर्शन, जानिए कब से शुरू होगी यात्रा और कितना है प्रति व्यक्ति किराया

यात्रियों को न केवल देश के प्रमुख तीर्थस्थलों और ऐतिहासिक व राष्ट्रीय महत्व के दर्शनीय स्थलों पर जाने का सुख मिलेगा, बल्कि उनको शानदार व्यवस्था और सुविधाओं के साथ दक्षिण भारत की यात्रा का करने का अवसर भी मिलेगा।

भारत के प्रथम उप प्रधानमन्त्री तथा प्रथम गृहमन्त्री वल्लभभाई पटेल को समर्पित स्मारक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी। (फाइल फोटो)

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) नए साल पर यात्रियों को भारत दर्शन कराने की खास व्यवस्था की है। इससे यात्रियों को न केवल देश के प्रमुख तीर्थस्थलों और ऐतिहासिक व राष्ट्रीय महत्व के दर्शनीय स्थलों पर जाने का सुख मिलेगा, बल्कि उनको शानदार व्यवस्था और सुविधाओं के साथ दक्षिण भारत की यात्रा का करने का अवसर भी मिलेगा। यह यात्रा अगले साल जनवरी-फरवरी में होगी।

पहली यात्रा के दौरान देश के चार ज्योतिर्लिंग (महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, नागेश्वर, सोमनाथ) के साथ ही द्वारकाधीश और ऐतिहासिक साबरमती आश्रम तथा गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में साधु आईलैंड में स्थित प्रसिद्ध दुनिया की सबसे ऊंची (182 मीटर) सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी काे भी यात्रियों को देखने का अवसर मिलेगा। यह यात्रा 10 जनवरी से शुरू होकर 18 जनवरी को खत्म होगी। इसमें प्रति व्यक्ति किराया 8505 रुपये होगा।

दूसरी भारत दर्शन यात्रा 28 जनवरी से शुरू होकर छह फरवरी तक चलेगी। इसमें दक्षिण भारत के रामेश्वरम, कांचीपुरम, कन्याकुमारी, मदुरई आदि दर्शनीय और ऐतिहासिक शहरों का भ्रमण कराया जाएगा। इसका प्रति व्यक्ति किराया 9450 रुपये है। इस टूर पैकेज में यात्रियों को स्लीपर क्लास में ट्रेन यात्रा कराया जाएगा। स्टेशन से दर्शनीय स्थल तक ले जाने के लिए गैर वातानुकूलित बस रहेगी।

टिकट ऑनलाइन या कानपुर सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक के आईआरसीटीसी ऑफिस से भी बुक हो सकता है। कानपुर के लोगों के लिए बुकिंग हेल्पलाइन 8287930930, 8287930932, 8287930934 है।

यात्रा के दौरान सभी को शाकाहारी भोजन (नाश्ता, दोपहर और रात का खाना), बोतल बंद पानी, ठहरने का इंतजाम, टूर गाइड, सुरक्षा किट भी मुहैया कराया जाएगा। ट्रेन में सिक्योरिटी गार्ड भी होंगे। कानपुर, लखनऊ, बनारस, झांसी के यात्रियों को बैठने की व्यवस्था उनके स्टेशनों पर होगी।

Next Stories
1 पश्चिम बंगाल चुनाव: JDU ने 75 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का किया ऐलान, अकेले लड़ बीजेपी से LJP वाला हिसाब चुकता करने की तैयारी में नीतीश कुमार?
2 किसी ने छुए ममता के पैर तो कोई अभिषेक बनर्जी का रहा करीबी, जानिए कौन हैं वो 3 IPS ऑफिसर जिसे लेकर केंद्र और दीदी में बढ़ी तकरार
3 इन मौका परस्त लोगों को देखिए शाजिया…सब डरे हुए हैं, बोले अर्नब तो पैनलिस्ट ने कहा शाजिया खुद मौका परस्त हैं
ये पढ़ा क्या?
X