IRCTC Railway: छठ पूजा से पहले पश्चिम रेलवे ने चलाईं अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें, यूपी-बिहार जाने वालों के लिए सुविधा

रेलवे ने इन स्पेशल ट्रेनों के लिए निर्देश भी जारी किए हैं और साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा गया है।

भारतीय रेलवे ने छठ पूजा के लिए कई दर्जन स्पेशल ट्रेन चलाई है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

दिवाली के बाद अब छठ पूजा का त्यौहार आने वाला है। दूसरे राज्यों में रह रहे बिहार, उत्तरप्रदेश और झारखंड के लोग अपने घर जाने की तैयारियों में हैं। छठ के दौरान ट्रेन में सीट मिलना भी मुश्किल होता है। इसलिए पश्चिम रेलवे ने भी छठ पूजा में घर जाने वाले लोगों के लिए कई अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन चलाई है ताकि यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

रेलवे राज्यमंत्री दर्शना जरदोश ने ट्वीट कर छठ स्पेशल ट्रेन की जानकारी दी है। रेलवे राज्य मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि त्योहार के अवसर पर यात्रा को सुगम बनाने के लिए पश्चिम रेलवे ने कुल 51 हॉलिडे स्पेशल ट्रेन चलाई है। जो 30 नवंबर तक 173 चक्कर लगाएगी। साथ ही उन्होंने लिखा कि 40 स्पेशल ट्रेन सूरत और उधना स्टेशन पर भी रुकेगी ताकि यात्रा करने में आसानी हो सके।

इसके अलावा राज्यमंत्री ने ट्वीट में लिखा कि सूरत, उधना और वलसाड से 7 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन बिहार, झारखंड और गोवा के लिए खुलेगी। इनमें सूरत से हटिया (झारखंड), सूरत से करमाली (गोवा), सूरत से सूबेदारगंज (उत्तरप्रदेश), उधना से छपरा (बिहार), उधना से दानापुर(बिहार), सूरत से दानापुर (बिहार), वलसाड से गोरखपुर (उत्तरप्रदेश) शामिल है।

इसके अलावा तेलंगाना, दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र से भी बिहार और उत्तरप्रदेश के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई गई है। इसमें सिकंदराबाद से दानापुर, दिल्ली से दरभंगा, दिल्ली से जोगबनी, दिल्ली से सहरसा, सरहिंद से सहरसा, अंबाला छावनी से सहरसा, दिल्ली से भागलपुर, दिल्ली से कटिहार, आनंद विहार से बरौनी और लोकमान्य तिलक से गोरखपुर शामिल है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल से आने वाले यात्रियों के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाई गई है। ये ट्रेनें सियालदह से पटना और रक्सौल के बीच चलेगी। साथ ही कोलकाता से नौतनवा के लिए भी छठ स्पेशल ट्रेन चलाई गई है। इसके अलावा छोटी दूरी के लिए कई पैसेंजर ट्रेनों को भी शुरू किया गया  है। 

रेलवे ने इन स्पेशल ट्रेनों के लिए निर्देश भी जारी किए हैं और साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा गया है। रेलवे परिसर या ट्रेन में मास्क ना पहनने पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। इन ट्रेनों में बेटिकट यात्रा करना दंडनीय होगा।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट