ताज़ा खबर
 

IRCTC: त्योहारों की भीड़ से निपटने कुछ और स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा रेलवे, देखें लिस्ट

IRCTC: 16 करोड़ यात्रियों में 10 लाख अतिरिक्त यात्री होंगे जिन्हें पिछले साल छठ के दौरान चलाई की गई ट्रेनों से लाया एवं ले जाया जाएगा।

Author Updated: October 17, 2018 9:47 AM
दिल्ली से लेह तक के सफर को आसान बनाने के लिए दुनिया की सबसे ऊंची रेल लाइन बनाई जाएगी।

रेलवे त्योहारी मौसम की भीड़ को देखते हुए अगले 30 दिनों में करीब 16 करोड़ यात्रियों को सफर कराएगा। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि इसके लिए विशेष ट्रेनों के फेरे बढ़ाए जाएंगे। इन 16 करोड़ यात्रियों में 10 लाख अतिरिक्त यात्री होंगे जिन्हें पिछले साल छठ के दौरान चलाई की गई ट्रेनों से लाया एवं ले जाया जाएगा। दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेनें बिहार, पश्चिम बंगाल एवं उत्तर प्रदेश के 250 से अधिक फेरे लगाएंगी। अधिकारी ने कहा, ‘‘हमारी योजना अगले 30 दिनों में करीब 40 विशेष ट्रेनों के 400 से अधिक फेरे लगाने की है।

हम इस दौरान कुल 16 करोड़ यात्रियों को सफर कराने के लिए तैयार हैं। इस दौरान भीड़ के प्रबंध के लिए हमने कई उपाय किए हैं जिनमें ज्यादा र्किमयों की तैनाती और यात्रियों के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराना शामिल है।’’ कुछ विशेष रेलगाड़ियों में गोरखपुर-आनंदविहार स्पेशल एक्सप्रेस, कटिहार-दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस, दरभंगा-जालंधर अंत्योदय एक्सप्रेस, उदयपुर-पाटलिपुत्र हमसफर एक्सप्रेस और इलाहाबाद-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस शामिल हैं।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि रेलवे टिकटों की उपलब्धतता के लिए अतिरिक्त टिकट काउंटर, प्लेटफॉर्म पर प्रमुखता से रेलगाड़ियों की सूचना प्रर्दिशत करने वाले बोर्ड और प्लेटफॉर्म को लेकर किसी तरह का भ्रम न हो उसके लिए सही ढंग से घोषणाएं करने जैसी योजनाएं बना रहा है। उन्होंने बताया कि यात्रियों की भीड़ को संभालने के लिए टिकट जांचने वाले र्किमयों, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) और स्वयंसेवियों की तैनाती की जाएगी। महत्त्वपूर्ण स्टेशनों पर चिकित्सक एवं एंबुलेंसों की भी व्यवस्था होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जम्मू कश्मीर: सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, लश्कर कमांडर समेत 3 आतंकी ढेर
2 Satta Matka: सट्टा मटका भारत में ऐसे खेला जाता है, लोग लगाते हैं अरबों रुपये!
3 ‘आपने अंडरवियर में दरवाजा खोला’, एमजे अकबर के खिलाफ एक और महिला सहकर्मी ने लगाए आरोप
ये पढ़ा क्या?
X