ताज़ा खबर
 

IRCTC, Indian Railway की नई पहल, मशीन के सामने कसरत कीजिए और फ्री में प्लेटफॉर्म टिकट पाइए, रेलमंत्री ने ट्वीट किया वीडियो

IRCTC Indian Railway: रेल मंत्री ने लिखा कि दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया गया है। इससे फिटनेस के साथ बचत भी होगी।

आनंद विहार प्लेटफॉर्म पर लगा एक्सरसाइज मशीन। (Photo: Videograb/Twitter@PiyushGoyal)

IRCTC Indian Railway: भारतीय रेल ने यात्रियों के स्वास्थ्य में सुधार और मुफ्त प्लेटफॉर्म टिकट देने के लिए एक नई पहल की है। इसके तहत प्लेटफॉर्म पर लगे मशीन के सामने कसरत करने पर यात्रियों को मुफ्त में प्लेटफॉर्म टिकट मिलेगा। दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल पर इस मशीन ने काम करना शुरू कर दिया है। कई यात्रियों ने मशीन के सामने कसरत कर मुफ्त में प्लेटफॉर्म टिकट प्राप्त किया।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मशीन के सामने कसरत करते यात्री का एक वीडियो टि्वटर पर शेयर किया है। रेल मंत्री ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “फिटनेस के साथ बचत भी: दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया गया है। यहां लगाई गई मशीन के सामने एक्सरसाइज करने पर प्लेटफार्म टिकट निशुल्क लिया जा सकता है।”

सोशल मीडिया यूजर्स ने इस वीडियो पर तरह-तरह के कमेंट किए हैं। टि्वटर यूजर @Arya_n97 ने लिखा, “सिर्फ प्लेटफार्म टिकट? दस रुपये में जितनी टिकट आती है सब निशुल्क करिए। और हो सके तो मुंबई में भी ऐसी मशीने लगवा दीजिए।” यूजर @premchoudhary_ ने लिखा, “2014 के बाद रेलवे में बोहत बदलाव आया है , अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ नई ट्रेनें देखने को मिल रही है, पहले के मुकाबले कई गुणा तेजी से पटरियां बिछाने का काम चल रहा है, 2014 से पहले कई वर्षों पूरानी वही की वही ट्रेनें चल रही थी लेकिन अब हजारों नई ट्रेनें चलती हुई नजर आ रही है।” अगर आप रेलवे से जुडी कोई जानकारी चाहते हैं तो  यहां क्लिक करके रेलवे की पूरी जानकारी अपने मोबाइल पर पा सकते हैं।


टि्वटर यूजर @ubirakesh ने लिखा, “रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकेट बेचने के लिए जो सुपर स्लो स्पीड वाले व्यक्ति बैठाए हुए हैं उनकी स्पीड बढ़ाने की कोशिश कीजिए। यूजर @DadaParmar ने लिखा, “फिटनेस को लेकर रेलवे प्रशासन एवं रेल मंत्री पीयूष गोयल की शानदार पहल। उम्मीद है कि जल्द ही देश के अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी ये एक्सरसाइज मशीन लगाई जाएगी।”

रेल मंत्रालय ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए सचेत करने को लेकर किए जा एक प्रयास का भी वीडियो शेयर किया है। उन्होंने लिखा, “रेलवे द्वारा गोआ के मडगांव रेलवे स्टेशन पर Segway के उपयोग कर यात्रियों को सुरक्षा के प्रति सचेत करने का कार्य किया जा रहा है। यह Segway सुरक्षा बलों के कार्य में तेजी तथा सुविधा प्रदान करता है, जिससे वह अपने कार्य को तकनीक की मदद से अधिक कुशलता से करते है।”

Next Stories
1 Kerala Nirmal Lottery NR-161 Results Announced: लॉटरी विजेताओं की सूची, यहां देखें
2 RJD नेता तेजप्रताप यादव ने भीड़ से लगवाए नारे- ‘2020 में किसका वध होगा?’ लोग बोले, ‘नीतीश का’
3 बिहार: चुनाव से पहले चिराग ने बीजेपी पर तरेरी आंखें- गिरिराज के बोल विभाजनकारी, दिल्ली में देख चुके हश्र
ये पढ़ा क्या?
X