ताज़ा खबर
 

IRCTC, Indian Railway ने बिहार जानेवाली इस ट्रेन को किया अपग्रेड, 550 सीटें और कोच की संख्या बढ़ाई गईं, ट्रेन का नाम भी बदला

IRCTC, Indian Railway: ईस्ट सेंट्रल रेलवे जोन के मुताबिक दरभंगा-अहमदाबाद-दरभंगा जनसाधारण एक्सप्रेस के जनरल क्लास डिब्बों में अब 550 सीटें और होंगी।

Author नई दिल्ली | Updated: November 20, 2019 4:10 PM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

IRCTC, Indian Railway: भारतीय रेलवे ने दरभंगा-अहमदाबाद-दरभंगा जनसाधारण (ट्रेन नंबर- 15559/15560) साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन को अपग्रेड किया है। ट्रेन का नाम भी बदलकर अंत्योदय एक्सप्रेस कर दिया गया है और इसमें एलएसबी कोच लगाए गए हैं। यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ट्रेन में आधुनिक फीचर्स लगाए गए हैं और सीटों की संख्या भी बढ़ाई गई है।

ईस्ट सेंट्रल रेलवे जोन के मुताबिक दरभंगा-अहमदाबाद-दरभंगा जनसाधारण एक्सप्रेस के जनरल क्लास डिब्बों में अब 550 सीटें और होंगी। इस बदलाव के बाद बिहार, वाराणसी, प्रयागराज, जबलपुर, भुसावल, सूरत, वडोदरा और अहमदाबाद सहित शहरों के बीच यात्रा करने वाले यात्री अधिक आरामदायक और शांत ट्रेन यात्रा का अनुभव कर सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में दरभंगा-अहमदाबाद-दरभंगा जनसाधारण एक्सप्रेस में कुल 18 कोच होते थे। इसमें 16 जनरल क्लास और दो एसएलआर कोच शामिल थे। अब अपग्रेड की गई एक्सप्रेस ट्रेन में 22 कोच होंगे और जनरल क्लास के कोचों की संख्या 20 होगी। हालांकि एसएलआर कोच पहले की तरह दो ही रहेंगे। रेलवे के बदलाव के साथ ही एक्सप्रेस ट्रेन में सीटों की संख्या 1,440 से बढ़कर 2,000 पहुंच गई।

नए बदलाव के साथ ट्रेन 20 नवंबर यानी आज से दरभंगा से संचालित होगी जबकि अंत्योदय एक्सप्रेस का परिचालन 22 नवंबर, 2019 से अहमदाबाद से शुरू होगा। बता दें कि आधुनिक एलएचबी कोच भारतीय रेलवे ने पहली बार साल 2000 में पेश किए थे जबकि पहली बार इनका इस्तेमाल साल 2003 में किया गया। एलएचबी कोच जर्मन तकनीक के बने होते हैं और अधिक सुरक्षित माने जाते हैं।

आईसीएफ-डिजाइन कोचों की तुलना में इनका वजन हल्का होता है ये काफी आरामदायक होते हैं। इन कोचों की सबसे अधिक खास बात यह है कि पटरियों पर हाई स्पीड में दौड़ सकते हैं और इनकी कैपिसिटी भी दूसरे कोचों से ज्यादा होती है। मामले में सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि ट्रेन में बायो टॉयलेट, पर्याप्त मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट जैसी कई सुविधाएं हैं। ये यात्रा को काफी सुखद बनाएंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जम्मू-कश्मीर में नहीं दिखेंगे मुस्लिम देशों के प्राइवेट चैनल्स, केंद्र सरकार ने प्रसारण पर लगाई रोक
2 तीन संस्थाओं के अर्थशास्त्रियों ने चेताया- 5% से भी कम रहेगी भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार
3 राजस्थान: लोकसभा चुनाव में बुरी तरह हारने वाली कांग्रेस ने निकाय चुनाव में भाजपा को दी मात
जस्‍ट नाउ
X