ताज़ा खबर
 

आईआरसीटीसी जल्द देगा बाय नाउ पे लैटर की सुविधा, मिलेगा 14 दिन में टिकट का पेमेंट करने का विकल्प

बाय नाउ पे लैटर के आने के बाद टिकट बुक करते समय पेमेंट के दौरान आने वाली दिक्कतों में कमी आएगी।

आईआरसीटीसी इस सुविधा को ईपेलैटर के साथ साझेदारी करके ला रही है।

भारतीय रेलवे कैटेरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी)  लगातार खुद को अपडेट करते हुए नए नए फीचर लॉन्च कर रहा है। अब आईआरसीटीसी ‘बाय नाउ पे लैटर’ की सुविधा देने जा रहा है। आईआरसीटीसी टिकट बुक करने की सुविधा को आसान बनाने की लगातार कोशिश कर रहा है। बाय नाउ पे लैटर की सुविधा के बाद रेल टिकट खरीदकर बाद में भुगतान करने का विकल्प मिलेगा। बाय नाउ पे लैटर के आने के बाद टिकट बुक करते समय पेमेंट के दौरान आने वाली दिक्कतों में कमी आएगी। अभी जब टिकट बुक करते हैं तो कई बार बीच में ही ट्रांजेक्शन कैंसिल हो जाती है, कई बार तो अकाउंट से पैसे भी कट जाते हैं और टिकट भी बुक नहीं होता। आईआरसीटीसी इस सुविधा को ईपेलैटर के साथ साझेदारी करके ला रही है। ईपेलैटर कंपनी बाय नाउ पे लैटर की सुविधा देती है। यह कंपनी ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को पेमेंट करने के लिए 14 दिन का समय देती है। बिजनेसवर्ल्ड डिसरप्ट  के मुताबिक ईपेलैटर आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने पर पेमेंट करने के लिए 14 दिन का समय देगी। बाद में पेमेंट आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर करना होगा।

HOT DEALS
  • Lenovo K8 Plus 32 GB (Venom Black)
    ₹ 8199 MRP ₹ 11999 -32%
    ₹1230 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 13975 MRP ₹ 16999 -18%
    ₹2000 Cashback

इस साझेदारी को लेकर ईपेलैटर का कहना है कि कंपनी का उद्देश्य अगले छह महीनों में हर दिन होने वाली 6 लाख ट्रांज़ेक्शन में से कम से कम 5 प्रतिशत हिस्सेदारी का है। ईपेलैटर के सह-संस्थापक और हेड ऑफ बिज़नेस डिवेलपमेंट अक्षत सक्सेना के मुताबिक इस फीचर के इस्तेमाल के लिए ग्राहकों को उसके पुराने ट्रांज़ेक्शन और दूसरी चीजों के बारे में जानकारी देनी होगी। ‘बाय नाउ पे लैटर’ फीचर के लिए आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसी जानकारी मुहैया करानी होगी। फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी प्राप्त होगा, जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। ईपेलैटर की शुरुआत मुंबई में दिसंबर 2015 में हुई थी। ईपेलैटर एनईएफटी के जरिए ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करती है।

आपको बता दें कि आईआरसीटीसी ने हाल ही में टिकट पर कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा देने की भी शुरूआत की थी। इस सुविधा के तहत  टिकट बुक करने के बाद आप अपने टिकट को अपने घर मंगा सकते हैं। इसके बाद टिकट की पेमेंट कैश या कार्ड में कर सकते हैं। इसके लिए डिलिवरी चार्ज अलग से देने होंगे।

रेलवे 'विकल्प स्कीम': 1 अप्रैल से देश भर में लागू, जानें जरुरी बातें, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App