ताज़ा खबर
 

श्रीनगर में पहली बार महिला आईपीएस को बनाया गया सीआरपीएफ का आईजी, जानें कौन हैं चारू सिन्हा

पहली बार नहीं है कि उन्हें कोई मुश्किल जिम्मेदारी सौंपी गई है, इससे पहले भी वह बिहार के नक्सल प्रभावित इलाके में सीआरपीएफ के आईजी पद पर सेवा दे चुकी हैं।

IPS CHARU SINHA JAMMU KASHMIR CRPFआईपीएस चारू सिन्हा को श्रीनगर सेक्टर का सीआरपीएफ आईजी नियुक्त किया गया है। (एएनआई इमेज)

देश में पहली बार एक महिला आईपीएस अधिकारी की आतंक प्रभावित जम्मू कश्मीर के श्रीनगर सेक्टर में सीआरपीएफ के आईजी पद पर नियुक्ति हुई है। यह महिला अधिकारी 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा हैं। बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि उन्हें कोई मुश्किल जिम्मेदारी सौंपी गई है, इससे पहले भी वह बिहार के नक्सल प्रभावित इलाके में सीआरपीएफ के आईजी पद पर सेवा दे चुकी हैं।

आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा के नेतृत्व में कई नक्सल विरोधी ऑपरेशन चलाए जा चुके हैं। उनके सफल कार्यकाल और अनुभव को देखते हुए ही सरकार ने उन्हें जम्मू में सीआरपीएफ के आईजी के तौर पर तैनाती दी थी। अब सोमवार को नए आदेश के तहत सरकार ने चारू सिन्हा को आतंक प्रभावित श्रीनगर सेक्टर का सीआरपीएफ आईजी नियुक्त किया है।

सीआरपीएफ के मौजूदा डायरेक्टर जनरल एपी माहेश्वरी ने साल 2005 में श्रीनगर सेक्टर के आईजी का पद संभाला था। 2005 में ही श्रीनगर सेक्टर ने काम करना शुरू किया था और उसके बाद से चारू सिन्हा ही इसकी पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं जिनकी आईजी के पद पर नियुक्ति हुई है।

सीआरपीएफ का श्रीनगर सेक्टर भारतीय सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस के साथ मिलकर काम करता है। श्रीनगर सेक्टर श्रीनगर के बरेन निशात सेक्टर में स्थित है और इसके अन्तर्गत जम्मू कश्मीर के तीन जिले बडगाम, गांदरबल और श्रीनगर और केन्द्र शासित लद्दाख आते हैं। सुरक्षाबलों के मुताबिक इस सेक्टर में 2 रेंज, 22 एग्जीक्यूटिव यूनिट और 3 महिला कंपनी भी शामिल हैं।

चारू सिन्हा इससे पहले तेलंगाना पुलिस में निदेशक एसीबी के पद पर भी तैनात रह चुकी हैं। वहीं जम्मू सेक्टर में अब चारू सिन्हा की जगह आईपीएस अधिकारी पीएस रनपिसे की तैनाती हुई है। जम्मू कश्मीर जोन में तैनात रहे आईपीएस राजेश कुमार और संजय कौशिक का तबादला कर दिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 India-China Border: उन बातों की पूर्ण अनदेखी हुई जिन पर पहले सहमति बनी थी- भारत ने पैंगोंग सो पर चीनी कार्रवाई पर कहा
2 सौ और ट्रेनें चलाने पर विचार, अमित शाह के मंत्रालय से मंज़ूरी का इंतज़ार
3 देश के मामलों में दखल दे रही फेसबुक, वाट्सऐप- मोदी सरकार पर आक्रामक हुए राहुल गांधी
ये पढ़ा क्या?
X