ताज़ा खबर
 

एयरसेल मैक्सिस और शारदा चिटफंड समेत चिदंबरम और उनके परिवार पर चल रहे ये मामले

क्या आपको पता है कि आईएनएक्स मीडिया के अलावा और भी कुछ केस हैं जिनमें चिदंबरम परिवार जांच एजेंसियों के रडार पर है। चाहे वह एयरसेल मैक्सिस केस हो या फिर शारदा चिटफंड घोटाला।

चिदंबरम परिवार कई मामलों में जांच एजेंसियों के रडार पर है। फोटो: PTI

आईएनएक्स मीडिया कथित घोटाला मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) ने पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को बुधवार रात गिरफ्तार कर लिया। चिदंबरम से इस मामले में लगातार पूछताछ की जा रही है। गुरुवार को करीब तीन घंटे तक उनसे पूछताछ की गई। मामले में चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम भी आरोपी हैं। दोनों प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आईएनएक्स मीडिया के अलावा और भी कुछ केस हैं जिनमें चिदंबरम परिवार जांच एजेंसियों के रडार पर है। चाहे वह एयरसेल मैक्सिस केस हो या फिर शारदा चिटफंड घोटाला। आइए जानते हैं चिदंबरम परिवार पर कौन-कौन से केस चल रहे हैं:-

1. एयरसेल मैक्सिस केस: सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज एयरसेल मैक्सिस मामले में चिदंबरम और उनके बेटे की जमानत संबंधी याचिकाएं निचली अदालत में लंबित हैं। दोनों को निचली अदालत ने गिरफ्तारी से 23 अगस्त तक अंतरिम राहत प्रदान की है। एयरसेल मैक्सिस मामलों में पूर्व वित्त मंत्री को पहली बार पिछले साल जुलाई में अंतरिम राहत मिली थी। इसके बाद समय समय पर उनकी अंतरिम राहत की अवधि बढ़ाई जाती रही है। सीबीआई और ईडी एयरसेल-मैक्सिस सौदे में विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड की मंजूरी दिलाने में कार्ति चिदंबरम की भूमिका की जांच कर रही हैं। चिदंबरम 3005 करोड़ रुपए के एयरसेल मैक्सिस सौदे में जांच के दायरे में हैं।

2. सारदा चिटफंड घोटाला: इस मामले में चिदंबरम की पत्नी नलिनी चिदंबरम जांच एजेंसियों के रडार पर है। सीबीआई ने इस मामले में उनके खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया था। आरोप है कि नलिनी ने चिटफंड घोटाले में शामिल सारदा ग्रुप ऑफ कंपनीज से 1.4 करोड़ रुपये प्राप्त किए थे। सीबीआई का आरोप है कि सारदा ग्रुप के मालिक सुदीप्त सेन और अन्य आरोपियों के साथ कंपनी के धन की धोखाधड़ी और हेराफेरी करने के इरादे से साजिश रचने में नलिनी शामिल थीं। ये रकम 2010-12 के बीच हासिल की गई थी। इस साल फरवरी में कलकत्ता हाई कोर्ट ने उन्हें गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी थी।

3. एयर इंडिया: चिदंबरम एयर इंडिया से जुड़े एक खरीद सौदे को लेकर भी एजेंसियों के रडार पर है। एजेंसी उन्हें जांच में सहयोग करने को कह चुकी है। इस मामले में उनके पूर्व मंत्रिमंडलीय सहयोगी प्रफुल पटेल की भूमिका भी संदिग्ध मानी गई है। प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक चिदंबरम ने वित्त मंत्री रहते हुए एयर इंडिया खेमे के लिए 111 एयरक्राफ्ट की खरीद में तय प्रक्रिया और मानकों का पालन नहीं किया। यूपीए कार्यकाल में चिदंबरम ने 42 एयरबस और 24 बोइंग विमानों को खरीदने के बजाय कुल 111 विमान की खरीद को मंजूरी दी।

4. इशरत जहां केस: तत्कालीन गृहमंत्री पी चिदंबरम पर गुजरात में कथित फर्जी मुठभेड़ में 2004 में मारी गई इशरत जहां पर प्रथम हलफनामे में छेड़छाड़ का आरोप है। इस मामले में दिल्ली पुलिस में एक शिकायत लंबित है।

5. होटल विवाद: तमिलनाडु में पूर्व वित्त मंत्री के एक रिश्तेदार ने इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) के अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर हड़प लिया। इस मामले में भी चिदंबरम की भूमिका को संदिग्ध माना गया है और वह जांच का सामना कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 तेजस्वी के बॉडीगार्ड पर भड़क गए तेजप्रताप, सरेआम लगा डाली डांट
2 Kerala Lottery Karunya Plus KN-278th Results: इन्हें मिला 8000 रुपए का सांत्वना पुरस्कार, यहां देखें विजेताओं की पूरी सूची
3 दिल्ली: दलितों की गिरफ्तारी प्रियंका गांधी ने जताया विरोध, बोलीं- आवाज उठाने पर लाठी चलवाती है सरकार