ताज़ा खबर
 

पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी की पत्नी पर भी शिकंजा कसा, रेड कॉर्नर नोटिस जारी

एमी मोदी को अंतिम बार अमेरिका में साल 2019 में देखा गया था, उसके बाद से एमी मोदी कहां है इसके बारे में सरकार के पास कोई जानकारी नहीं है।

nirav modi pnb scam interpol mehul choksiपीएनबी घोटाले का आरोपी नीरव मोदी। (फाइल)

पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की पत्नी एमी मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। यह नोटिस भारत में दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जारी किया गया है। बता दें कि रेड कॉर्नर नोटिस के जरिए किसी व्यक्ति की लोकेशन का पता लगाया जाता है और उसे प्रत्यर्पण के लिए गिरफ्तार किया जाता है। एमी मोदी को अंतिम बार अमेरिका में साल 2019 में देखा गया था, उसके बाद से एमी मोदी कहां है इसके बारे में सरकार के पास कोई जानकारी नहीं है।

बता दें कि बीते साल फरवरी में ईडी ने अपनी सप्लीमेंटरी चार्जशीट में न्यूयॉर्क में खरीदे गए दो अपार्टमेंट के लाभार्थी के तौर पर एमी मोदी का नाम दर्ज किया था। ये अपार्टमेंट विदेश में सीज की गई 637 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी का हिस्सा हैं। इनमें लंदन स्थित 56 करोड़ रुपए का एक फ्लैट भी शामिल है। पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी, उसके भाई नेहल मोदी और बहन पूर्वी के खिलाफ भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है।

नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी पीएनबी घोटाले में आरोपी हैं। इस मामले में सीबीआई की चार्जशीट में आरोप लगाया गया है कि नीरव मोदी ने 6498 करोड़ और मेहुल चोकसी ने 7080 करोड़ रुपए का गबन किया। दोनों आरोपी सीबीआई जांच शुरू होने से पहले ही साल 2018 में विदेश चले गए थे।

नीरव मोदी को बीते साल लंदन में गिरफ्तार किया गया था और फिलहाल वह वैंड्सवर्थ जेल में बंद है। फिलहाल सरकार द्वारा उसके भारत प्रत्यर्पण की कोशिशें हो रही हैं। मेहुल चोकसी कैरिबियाई द्वीप एंटीगुआ में है और वहां की नागरिकता ले चुका है। मेहुल चोकसी ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए भारत लौटने से इंकार कर दिया है।

हालांकि एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन ने ने बीते साल कहा था कि जब सारे कानूनी विकल्प खत्म हो जाएंगे तो मेहुल चोकसी की नागरिकता वापस ले ली जाएगी। गेस्टन ब्राउन ने कहा कि मेहुल चोकसी के मामले में भारतीय अधिकारियों द्वारा गलत जानकारी दी गई, जिसके कारण मेहुल चोकसी को एंटीगुआ की नागरिकता मिली।

नीरव मोदी के भाई नेहल मोदी का नाम भी सीबीआई की सप्लीमेंटरी चार्जशीट में है। नेहल के पास बेल्जियम की नागरिकता है और उस पर आरोप है कि उसने दुबई में सबूत मिटाने की कोशिश की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सुप्रीम कोर्ट ने कहा- प्रशांत भूषण का जवाब तो और अपमानजनक है, 2009 वाले अवमानना मामले में 10 सिंतबर को होगी सुनवाई
2 वरिष्ठ कांग्रेसी बोले- सोनिया, राहुल से आसानी से नहीं मिल पातें हैं पार्टी के नेता
3 कांग्रेस बनाम कांग्रेस: शशि थरूर की डिनर पार्टी में हुई थी सोनिया को ख़त लिखने की बात?
ये पढ़ा क्या?
X