ताज़ा खबर
 

योग दिवस के लिए केंद्र सरकार ने बनवाई यह खास ड्रेस, 1501 रुपए में होगी उपलब्ध

सफेद रंग की यह किट पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग डिजाइन की गई है। पुरुषों की किट में सफेट टी-शर्ट, लोअर, एक नैपकिन, एक मैट और एक तिरंगी सूत की माला है।

Author नई दिल्ली | June 8, 2016 02:24 am
सफेद रंग की यह किट पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग डिजाइन की गई है।

खादी आयोग ने 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए एक खास योग किट तैयार की है। योग दिवस पर हजारों लोग इस किट को पहनकर योग करेंगे। केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय ने खादी आयोग के जरिए इस किट को तैयार कराया है। इस योग किट को देशभर के खादी भवनों में 11 जून से प्रदर्शित किया जाएगा और इसकी बिक्री 15 जून से शुरू होगी। योग किट का डिजाइन फैशन डिजाइनर रितु बेरी ने तैयार किया है। देश में खादी को लेकर बढ़ रहे आकर्षण को देखते हुए इस योग किट की बड़े पैमाने पर बिक्री की संभावना जताई जा रही है।

सफेद रंग की यह किट पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग डिजाइन की गई है। पुरुषों की किट में सफेट टी-शर्ट, लोअर, एक नैपकिन, एक मैट और एक तिरंगी सूत की माला है। महिलाओं की किट भी इसी तरह की है। टी-शर्ट पर लिखा है ‘योग शांति और अमन के लिए’। सूत की तिरंगी माला लोगों में देश प्रेम की भावना पैदा करने के लिए दी जा रही है। इस किट की कीमत अलग-अलग है। पुरुषों की किट की कीमत 1501 रुपए और महिलाओं की किट की कीमत 1350 रुपए है। इस किट पर 30 फीसद छूट भी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम में खादी को अपनाने की अपील के बाद लोगों में खादी को लेकर आकर्षण बढ़ा है। खासतौर पर प्रधानमंत्री मोदी की खादी की जैकट और खादी के कुर्ते को देखते हुए अब सैकड़ों लोग इसे खरीद रहे हैं। खादी आयोग ने एक जैकेट व कुर्ते का नाम भी मोदी जैकेट व मोदी कुर्ता रखा है। देशभर के खादी के 7000 आउटलेट्स में रोजाना करीब 400 मोदी जैकेट व 1000 मोदी कुर्ता बिक रहा है। खादी के प्रति बढ़ रहे आकर्षण को देखते हुए दिल्ली के सबसे पुराने खादी भवन क ो रविवार को भी खोलने का फैसला हुआ है। वहीं कनॉट प्लेस में ही बाबा खड़ग सिंह मार्ग पर एक और खादी भवन खोला जा रहा है। इस नए भवन में रखे जाने वाले खादी उत्पादों क ा चयन भी फैशन डिजाइनर रितु बेरी कर रही हैं।

पहले की अपेक्षा मौजूदा समय में खादी की बिक्री और लोगों का इसके प्रति आकर्षण दोनों बढ़ा है। साल 2013 में जहां खादी आयोग का सालाना टर्नओवर 1100 करोड़ रुपए था, वहीं इस साल यह 1510 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। खादी विलेज इंडस्ट्रीज आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने बताया कि मौजूदा समय में खादी का सामान बनाकर करीब 12.50 लाख लोगों को रोजगार मिल रहा है।

उन्होंने मांग की है कि खादी आयोग खादी से बने सामानों को न्यूनतम मूल्य पर बेचे, ताकि खादी के सामान की ज्यादा से ज्यादा बिक्री हो और ज्यादा लोगों को रोजगार मिले। सक्सेना ने कहा कि वे यह योग किट प्रधानमंत्री मोदी तक पहुंचाएंगे और उन्हें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री योग दिवस पर उनके विभाग की ओर से तैयार की गई योग किट पहनेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App