ताज़ा खबर
 

International Yoga Day 2019 Streaming Updates: पीएम मोदी ने दी योग दिवस की शुभकामना, कहा- शहरों से गांव की ओर ले जाना है योग

International Yoga Day 2019 Ranchi Event Streaming Updates: एक ओर जहां पीएम मोदी ने रांच में योग किया, तो वहीं अमित शाह ने हरियाणा के सीएम एमएल खट्टर के साथ रोहतक में आयोजित योग शिविर में हिस्सा लिया।

पीएम मोदी ने रांची में लोगों के साथ योगदिवस पर योग किया। (फोटो सोर्स: ANI ट्विटर)

International Yoga Day 2019 Ranchi Streaming Updates: दुनिया भर में शुक्रवार को बेहद उत्साह के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। देश के बहादुर जवानों ने इस योग दिवस को और भी खास बना दिया। 8 हजार फीट की ऊंचाई, माइनस 20 डिग्री सेल्सियस से भी कम तापमान और बर्फ की चादरों पर सेना और आईटीबीपी के जवानों ने योग किया। वहीं, समंदर में जंगी जहाजों पर वनसैना के जवानों ने भी योग किया। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी करीब 40 हजार लोगों के बीच झारखंड की राजधानी रांची में योग किया। वहीं अमित शाह ने हरियाणा के सीएम एमएल खट्टर के साथ रोहतक में विशाल योग शिविर में हिस्सा लिया। जबकि, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली राजपथ पर लोगों के साथ योग अभ्यास किया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने दिल्ली स्थित दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर पार्टी के मुख्यालय के सामने स्थित पार्क में अन्य नेताओं के साथ योग किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस पर रांची में बोलते हुए कहा कि आधुनिक योग को शहरों से गांवो की ओर ले जाना है। गरीब और आदिवासी के घर तक ले जाना है। मुझे योग को गरीब और आदिवासी के जीवन का अहम हिस्सा बनाना है। क्योंकि, ये गरीब ही हैं जो बीमारी से ज्यादा पीड़ित रहते हैं। उन्होंने कहा आज जिस तरह से समय बदल रहा है, ऐसे में Illness से बचाव के साथ-साथ Wellness पर फोकस रहना जरूरी है। ये शक्तियां हमें योग से मिलती हैं। यही भावना योग की है। योग सिर्फ मैट पर बैठने से नहीं हो जाता। यह एक प्रकार का समर्पण है और इसका पालन पूरे जीवन भर करना होता है। योग का आयु, रंग जाति, संप्रदाय, मत , अमीरी-गरीबी, सरहद के भेद से लेना-देना नहीं है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर फिल्मी हस्तियों से लेकर सुरक्षाबल के जवानों ने कठिन और विषम हालत वाले क्षेत्रों में योग किया।  फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने गेटवे ऑफ इंडिया पर योग किया। वहीं, नक्सली इलाकों में जवानों ने भी योग शिवर में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई

योगासन मुद्रा वाली तस्वीरों से सजी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय की इमारतः संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पर ‘सूर्य नमस्कार’ योगासन मुद्रा वाली तस्वीर को प्रर्दिशत किया गया। भारत के स्थायी मिशन ने पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उत्सव मनाना शुरू कर दिया है। बुधवार शाम को योग से जुड़े पोस्टर संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय की इमारत के उत्तरी प्रवेश द्वार पर लगाए गए थे। यहां इस दौरान एक विशेष कार्यक्रम भी आयोजित हुआ जिसमें संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत सैयद अकबरुद्दीन समेत कई अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Live Blog

Highlights

    11:00 (IST)21 Jun 2019
    फ्रांस के दूतावास में भी योग का क्रेज

    नई दिल्ली स्थित फ्रेंच दूतावास में भी योग का कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस दौरान करीब 100 लोगों ने योग का अभ्यास किया। दूतावास के मुताबिक फ्रांस के लोगों में योग को लेकर काफी क्रेज बढ़ रहा है। यह मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होने में मदद देता है। 

    10:38 (IST)21 Jun 2019
    लाला किले में उपराष्ट्रपति ने किया योग

    दिल्ली के लाल किले में योग करते उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू । 

    10:25 (IST)21 Jun 2019
    रविशंकर और गोयल का योग

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और पीयूष गोयल ने भी योग किया। 

    09:47 (IST)21 Jun 2019
    हिमालय की गोद में योग अभ्यास

    हिमालय के दुर्गम इलाकों में देश की हिफाजत करने वाले सुरक्षा बल के जवानों ने भी विषम परिस्थिति में भी योग किया और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का हिस्सा बने। 

    09:42 (IST)21 Jun 2019
    बीएसएफ के डॉग स्कॉयड का योग

    बीएसएफ के डॉग स्कॉयड ने भी किया योग। जवानों के साथ कुत्ते ने भी लगाया आसन 

    08:48 (IST)21 Jun 2019
    नागपुर में नितिन गडकरी ने किया योग

    महाराष्ट्र के नागपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लोगों के साथ योग किया। गडकरी नागपुर से सांसद भी हैं। 

    08:32 (IST)21 Jun 2019
    हिमालय में देश के जांबाजों का योग

    हिमालय के विभिन्न जगहों पर विषम परिस्थियों में भी देश के जांबाज जवानों ने योग किया। 

    08:19 (IST)21 Jun 2019
    अमित शाह ने रोहतक में किया योग

    देश के गृहमंत्री अमित शाह ने भी हरियाणा के सीएम एमएल खट्टर के साथ रोहतक योग किया। इस दौरान काफी संख्या में और भी लोग मौजूद थे। 

    Union Home Minister Amit Shah and Haryana CM ML Khattar perform Yoga at Rohtak on #InternationalDayofYoga . pic.twitter.com/Qidq9WV5Rx

    08:10 (IST)21 Jun 2019
    लद्दाख: माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान और 8000 फीट की ऊंचाई पर जवानों ने किया योग,
    08:08 (IST)21 Jun 2019
    योग करने के बाद लोगों से मिले पीएम मोदी
    07:50 (IST)21 Jun 2019
    संसद भवन परिसर में योग
    07:45 (IST)21 Jun 2019
    नक्सली इलाकों में जवानों का योग

    नक्सल प्रभावित इलाकों में भी सुरक्षा बलों ने योग किया। 

    07:43 (IST)21 Jun 2019
    लेह में जवानों का योग

    जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई और विषम इलाका लेह में भी आईटीबीपी के जवानों ने योग का अभ्यास किया। 

    07:35 (IST)21 Jun 2019
    रांची में पीएम मोदी का योगासन

    07:28 (IST)21 Jun 2019
    गली-कूंचे तक पहुंचानी है योग

    प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में योग के प्रति जागरूकता हर कोने तक पहुंचानी है। यह हर वर्ग तक पहुंच होनी चाहिए। ड्राइंग रूम से बोर्ड रूम तक, शहरों के पार्क से लेकर स्पॉर्ट कॉम्लेक्स तक योग को अनुभव किया जा सकता है।

    07:15 (IST)21 Jun 2019
    सिर्फ मैट पर बैठ जाना ही योग नहीं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    पीएम मोदी ने कहा आज जिस तरह से समय बदल रहा है, ऐसे में Illness से बचाव के साथ-साथ Wellness पर फोकस रहना जरूरी है। ये शक्तियां हमें योग से मिलती हैं। यही भावना योग की है। योग सिर्फ मैट पर बैठने से नहीं हो जाता। यह एक प्रकार का समर्पण है और इसका पालन पूरे जीवन भर करना होता है। योग का आयु, रंग जाति, संप्रदाय, मत , अमीरी-गरीबी, सरहद के भेद से लेना-देना नहीं है।

    07:09 (IST)21 Jun 2019
    शहरों से गांवों की ओर योग ले जाना प्राथमिकता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस पर रांची में बोलते हुए कहा कि आधुनिक योग को शहरों से गांवो की ओर ले जाना है। गरीब और आदिवासी के घर तक ले जाना है। मुझे योग को गरीब और आदिवासी के जीवन का अहम हिस्सा बनाना है। क्योंकि, ये गरीब ही हैं जो बीमारी से ज्यादा पीड़ित रहते हैं।

    Next Stories
    1 पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखी चिट्ठी- पाकिस्‍तान ने कर दिया प्रोपैगंडा
    ये  पढ़ा क्या?
    X