ताज़ा खबर
 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2017: भारत में कहां-कहां मनाया जाएगा योगा डे, कार्यक्रम को कितने बजे कहां देखें लाइव, जानिए

International Yoga Day 2017: इस बार दिल्ली में आठ जगहों पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिनमें से कनॉट प्लेस, नेहरू पार्क, लोदी गार्डन, तालकटोरा गार्डन, द्वारका, रोहिणी और खुरेजी है।

international yoga day 2018, international yoga day 2018 speech, international yoga day speech, international yoga day essay, yoga day 2018, yoga day speech, yoga day speech in hindi, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018, योग दिवस, योग दिवस 2018, yoga day essay, yoga day essay in hindiInternational Yoga Day 2018 Speech, Essay: योग शब्द का शाब्दिक अर्थ, जुड़ना या मिलना होता है लेकिन यह बहुत विस्तृत विज्ञान है क्योंकि इसके सभी कर्म और क्रियाएं मनुष्य को शारीरिक और आत्मिक रूप से पूर्ण योगी बनाती है।(फोटो-पीटीआई)

तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार (21 जून) को होने वाले कार्यक्रम के लिये दिल्ली स्थित कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क से लेकर न्यूयार्क के सेंट्रल पार्क तक पूरी तैयारियां की जा चुकी है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में 55,000 लोगों के साथ विभिन्न आसन करेंगे। इसके लिए पीएम मोदी मंगलवार को ही लखनऊ पहुंच चुके हैं। पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल ने गुलदस्ता देकर किया।

भारत में सबसे बड़ा योग कार्यक्रम का आयोजन लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में होगा, जहां पीएम नरेंद्र मोदी 55,000 लोगों के साथ योग के विभिन्न आसन करेंगे। इस मौके पर व्यापक सुरक्षा बंदोबस्त किये गये हैं जहां कमांडो के साथ ही अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

कल योग कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के सभी चैनलों और आकाशवाणी पर किया जाएगा। इसके अलावा तमाम निजी न्यूज चैनल भी कार्यक्रम को दिखाएंगे। लखनऊ के रमाबाई अम्बेडकर सभा स्थल पर आयोजित इस कार्यक्रम में कई राजनेताओं, ब्यूरोक्रेट्स और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहेंगे।

योग कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए लखनऊ में एनजीओ, स्वयंसेवी संगठनों और योग गुरुओं ने कम कस ली है। इस खास आयोजन में कोई कमी न रह जाए इसलिए योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने खुद ही तैयारियों का जायजा लिया है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में दिए अपने भाषण में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का सुझाव दिया था। पहली बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून 2015 को देश की राजधानी नई दिल्ली में राजपथ पर धूमधाम से किया गया था।

उस समय प्रधानमंत्री मोदी ने राजपथ पर हजारों लोगों के साथ योग किया था, जबकि देशभर में कुल 20 करोड़ लोगों ने योग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था। योग दिवस का दूसरा संस्करण चंडीगढ़ में 21 जून 2016 को आयोजित किया गया था जब प्रधानमंत्री मोदी ने 30,000 अन्य लोगों के साथ योग किया था।

इस बार दिल्ली में आठ जगहों पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिनमें से कनॉट प्लेस, नेहरू पार्क, लोदी गार्डन, तालकटोरा गार्डन, द्वारका, रोहिणी और खुरेजी है। इसके अलावा देश के हर जिले में भी योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिनमें से मुंबई, अहमदाबाद, पटना, कोलकाता, बेंगलुरु आदि शामिल हैं।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग के संवर्धन और विकास के लिये उल्लेखनीय काम करने वालों को इसी दिन प्रधानमंत्री की तरफ से पुरस्कार भी दिये जायेंगे। आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) के मौके पर देश भर में करीब 5,000 कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रामनाथ कोविंद को राष्‍ट्रपति उम्‍मीदवार बनाए जाने के खि‍लाफ भाजपा में उठी पहली आवाज
2 राष्ट्रपति चुनाव 2017: लेफ्ट नेता डी राजा ने कहा- ये विचारधाराओं का संघर्ष है, बीजेपी कैंडिडेट रामनाथ कोविंद को समर्थन नहीं दे सकते
3 आयकर विभाग ने लालू के बेटे, बेटी और पत्नी के खिलाफ दर्ज किया केस, 175 करोड़ के 12 प्लॉट भी जब्त
IPL 2020 LIVE
X