LIVE अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2017: 50 हजार लोगों के साथ योगासन करेंगे पीएम नरेन्द्र मोदी - International World Yoga Day Divas 2017 Online Live Updates in Hindi: PM Narendra Modi, UP CM Yogi AdityaNath - Jansatta
ताज़ा खबर
 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2017: दुनियाभर में मनाया जा रहा योग दिवस, लखनऊ में पीएम मोदी ने किया योग

International Yoga Day Divas 2017 Live: पीएम नरेंद्र मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 50 लोगों के साथ योग कर रहे हैं।

पीएम मोदी योग करते हुए। (Source: ANI Video Grab)

लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 50 हजार लोगों के साथ योग कर रहे हैं। विश्व योग दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में योग अभ्यास का विशाल शिविर आयोजित किया गया। इस ऐतिहासिक मौके पर योग की ताकत में विश्वास रखने वाले हजारों लोग पीएम मोदी के साथ लगभग 80 मिनट तक योग आसन किए। लखनऊ के अलावा देश के कई प्रमुख शहरों दिल्ली, अहमदाबाद, भोपाल, गुवाहाटी, देहरादून, चंडीगढ़ में भी योग शिविर आयोजित किए गए हैं। कई राज्यों के सीएम ने भी योग किया। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी योग किया। वहीं असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल, छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह, महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस समेत कई राज्यों के सीएम ने योग किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और योग गुरु बाबा रामदेव ने इस मौके पर लोगों से बड़ी संख्या में योग करने की अपील की है। वहीं योग दिवस की धूम न सिर्फ भारत में बल्कि दुनियाभर में मची हुई है। कई दोशों में बड़ी संख्या में लोग योग दिवस मना रहे हैं। प्रधानमंत्री ने तृतीय अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर विश्व भर में योग प्रेमियों को हृदयपूर्वक बधाई देते हुए कहा कि विश्व के सभी देश जिस उमंग और उत्साह के साथ योग से जुड़े हैं, ”मैं इसके लिये भी उन्हें बधाई देता हूं।मैं इसके लिये भी उन्हें बधाई देता हूं। मैं लखनऊ वासियों का भी दिल से अभिनन्दन करता हूं।” उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस अवसर पर कहा कि योग जीवन की एक कला है। यह ऋषि प्रसाद है। इसे अन्तरराष्ट्रीय मान्यता प्रदान करने के लिये प्रधानमंत्री के प्रति कृतज्ञता जाहिर करनी चाहिये। दुनिया के 200 से अधिक देश भारत की इस प्राचीन विधा के साथ झूमते दिखायी दे रहे हैं।

अपने सम्बोधन के बाद मोदी ने युवाओं के बीच पहुंचकर करीब 25 मिनट तक योगाभ्यास किया। इस मौके पर राज्यपाल राम नाईक और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने भीयोगाभ्यास में हिस्सा लिया। जैसा कि अंदेशा था, लखनऊ में सुबह बारिश हुई। मगर इसके बावजूद लोगों में गजब का उत्साह देखा गया। योगाभ्यास करने के बाद प्रधानमंत्री नयी दिल्ली रवाना हो गये।

देखें लखनऊ में पीएम नरेंद्र मोदी ने किया योग

Updates-

गुजरात में अमित शाह ने बाबा राम देव के साथ किया योग।

9:00  AM:  प्रधानमंत्री ने अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर विश्व भर में योग प्रेमियों को हृदयपूर्वक बधाई दी थी और कहा- “मैं इसके लिये भी उन्हें बधाई देता हूं।”

8:55  AM: न्यू यॉर्क में भारतीय राजदूत सईद अकबरुद्दीन योग करते हुए।

8:50  AM: महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फणनवीस और रेल मंत्री सुरेश प्रभु योग करते हुए।

8:40  AM: क्रोएशिया में योग दिवस मनाते हुए लोग।

8:25  AM: लद्दाख में – 25 डिग्री के तापमान में आईटीबीपी के जवानों ने किया योग।

8:10  AM: असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल, मंत्री हेमंता बिस्व शार्मा, आचार्य बालकृष्ण के साथ योग करते हुए।

8:00  AM: चीन से लेकर पेरू तक मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

7:50  AM: बीजेपी द्वारा राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किए गए राम नाथ कोविंद दिल्ली में योग किया।

7:40  AM: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी किया योग।

7:30  AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं योग।

7: 20 AM: पीएम मोदी ने कहा- मुझे बड़ी खुशी हो रही है यह देखकर की बीते 3 सालों में कई योग इंस्टिट्यूट खुले हैं।

6: 57 AM: प्रधानमंत्री मोदी संबोधित कर रहे हैं। देश और विदेश में योग के बढ़ते चलन के विषय में बता रहे हैं।

6:43 AM: योगी आदित्यानाथ मंच से संबोधित कर रहे हैं।

6:42 AM: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में मौजूद है।

6:41 AM: प्रदानमंत्री मोदी योग कार्यक्रम में लखनऊ पहुंच चुके हैं।

5:41 AM: बाबा रामदेव योग की मानव जीवन में जरूरत और शरीर में इसकी फायदे के विषय में बता रहे हैं।

5:40 AM: अहमदाबाद में बाबा रामदेव का योग कार्यक्रम शुरू हो चुका है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App