ताज़ा खबर
 

अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाओं पर रोक 30 नवंबर तक बढ़ाई गई

दो देशों के बीच ‘एअर बबल समझौता’ के तहत, विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का उनके क्षेत्र के बीच उन देशों की विमानन कंपनियों द्वारा परिचालन किया जा सकता है।

Author नई दिल्‍ली | October 29, 2020 10:22 AM
एअर इंडिया का विमान। फाइल फोटो।

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बुधवार को कहा कि कोरोना महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाओं के परिचालन पर रोक को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है। भारतीय विमानन नियामक ने एक परिपत्र में कहा, ‘हालांकि, ‘मामला-दर-मामला’ के आधार पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा चुनिंदा मार्गों पर अंतरराष्ट्रीय निर्धारित उड़ानों के परिचालन की अनुमति दी जा सकती है।’

कोरोना के मद्देनजर भारत में 23 मार्च से अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं निलंबित हैं। हालांकि, मई से ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत और जुलाई से द्विपक्षीय ‘एअर बबल’ व्यवस्था के तहत कुछ देशों के लिए विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं का परिचालन हो रहा है।

दो देशों के बीच ‘एअर बबल समझौता’ के तहत, विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का उनके क्षेत्र के बीच उन देशों की विमानन कंपनियों द्वारा परिचालन किया जा सकता है। भारत ने करीब 18 देशों के साथ एयर बबल समझौता किया है। देश में घड़ेेलू उड़ान सेवा करीब दो महीने तक बंद रहने के बाद 25 मई से दोबारा शुरू की गई थी।

इस बीच, यात्रियों के संक्रमित मिलने पर हांगकांग ने चौथी बार एअर इंडिया उड़ानों को प्रतिबंधित किया। हांगकांग ने यहां पहुंचे कुछ यात्रियों के कोविड -19 से संक्रमित पाए जाने के बाद मुम्‍बई से आने वाली एअर इंडिया की उड़ानों पर 10 नवंबर तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

यह जानकारी बुधवार को सरकार के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने दी। इससे पहले एअर लाइन की दिल्‍ली-हांगकांग उड़ान को 20 सितम्‍बर से 3 अक्‍टूबर, 18 अगस्‍त से 31 अगस्‍त और 17 अक्‍टूबर से 30 अक्‍टूबर तक प्रतिबंधित किया गया था। हांगकांग सरकार की ओर से जुलाई में जारी नियमों के मुताबिक भारत के यात्री हांगकांग तभी आ सकते हैं जब उन्‍हें यात्रा से 72 घंटेे पहले कराई गई जांच में कोविड-19 निगेटिव पाया गया हो।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सरकार चाहती है कोविड टेस्ट में हेराफेरी, सैंपल लेने से रोक रही- Thyrocare एमडी का आरोप
2 फौजियों का हाल जानने लेह जाना चाहते थे सांसद, रक्षा मंत्रालय बोला- नहीं
3 कोरोना संक्रमण के भय से मां-बाप चिंतित : बच्चों को स्कूल भेजने में हिचकिचा रहे अभिभावक