ताज़ा खबर
 

Inside Story: सुबह की फ़ोन कॉल में कैसे फिक्स हुई मोदी-नवाज मीटिंग?

अफगान संसद में संबोधन से ठीक पहले पीएम मोदी ने शरीफ को जन्‍मदिन की बधाई देने के लिए फोन किया था। नवाज ने उन्‍हें बताया कि वह लाहौर में हैं। इस मोदी ने पूछा- 'लाहौर में क्‍या कर रहे हैं?' तो नवाज ने बताया कि शनिवार को उनकी पोती का निकाह है।

modi sharif pics, pm modi, surprise visit, modi in lahore, modi sharif, indian pakistan, narendra modi news, मोदी नवाज, भारत पाकिस्‍तान, नवाज शरीफ, नरेंद्र मोदी, पाकिस्‍तान दौरा, सरप्राइज विजिट, pakistan visit pics25 दिसंबर 2015 को लाहौर यात्रा के दौरान नवाज शरीफ से हाथ मिलाते नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुक्रवार को अचानक हुए पाकिस्‍तान दौरे ने सभी को हैरान कर दिया। दरअसल, इस पूरे मामले की शुरुआत पीएम मोदी के उस फोन कॉल से शुरू हुई, जो उन्‍होंने नवाज शरीफ को जन्‍मदिन की बधाई देने के लिए किया था। सूत्रों के मुताबिक, शुक्रवार सुबह नरेंद्र मोदी ने काबुल से नवाज शरीफ को फोन किया। यह अफगान संसद में पीएम के संबोधन से ठीक पहले की बात है। मोदी ने शरीफ को बधाई दी और बातचीत शुरू हुई।

नवाज ने उन्‍हें बताया कि वह लाहौर में हैं। इस मोदी ने पूछा- ‘लाहौर में क्‍या कर रहे हैं?’ तो नवाज ने बताया कि शनिवार को उनकी पोती का निकाह है। पाकिस्तान के फॉरेन सेक्रेटरी एजाज चौधरी के मुताबिक, ‘नवाज ने कहा- प्लीज आइए। आप हमारे मेहमान बनिए। प्लीज आइए और मेरे साथ चाय पीजिए।’ इस पर मोदी ने कहा- हां, आ सकता हूं।

दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत में भी यात्रा तय नहीं हई थी। इसके बाद पीएम मोदी ने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को कॉल किया। रोचक बात यह थी कि पाकिस्‍तान में भारत के उच्‍चायुक्‍त टीसी राघवन उस दिन छुट्टी पर थे। उन्‍हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्‍तान आने के बारे में जानकारी दी गई और तत्‍काल पीएम मोदी तथा उनके डेलिगेशन के वीजा ऑन अराइवल का इंतजाम किया गया। नरेंद्र मोदी के साथ अजित डोवाल और विदेश सचिव एस जयशंकर भी थे। इतनी तैयारियां होने के बाद पीएम मोदी ने शुक्रवार दोपहर 1.31 बजे ट्वीट कर पाकिस्‍तान जाने के बारे में घोषणा की। इधर उन्‍होंने ट्वीट किया और उधर उच्‍चायुक्‍त राघवन चार्टर्ड विमान से लाहौर के लिए रवाना हो गए।

भारत की ओर से पीएम मोदी के साथ जहां, अजित डोवाल, एस जयशंकर और उच्‍चायुक्‍त टीसी राघवन थे। वहीं, पाकिस्‍तानी पीएम के साथ विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी थे। वह क्रिसमस की छुट्टी मनाने लाहौर आए हुए थे। शरीफ के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अनीर खान जंजुआ और विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज इस्‍लामाबाद में थे, लेकिन वह कार्यक्रम में पहुंच नहीं पाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब लाहौर एयरपोर्ट पर उतरे तो नवाज ने उनसे कहा, ‘तो… आप आखिरकार आ गए।’ मोदी ने कहा, ‘बेशक। बिल्कुल।’ इसके बाद दोनों मुस्कुराए और गले मिले।

Read Also:

PHOTOS: …तो नवाज शरीफ की पोती के निकाह में शामिल होने पाकिस्‍तान गए PM मोदी

नेपाल में मोदी-नवाज की सीक्रेट मीटिंग कराने वाले जिंदल लाहौर में, क्‍या इन्‍होंने ही कराई PM की सरप्राइज पाक विजिट?

Next Stories
1 सीबीआइ जांच से आप सरकार के घोटाले सामने आएंगे : गुप्ता
2 रियो ओलंपिक के लिए पीबीएल से फायदा होगा : कश्यप
3 मुंबई गरुड़ पेशेवर कुश्ती लीग के फाइनल में
आज का राशिफल
X