ताज़ा खबर
 

पीएम मोदी के VVIP हेलीकॉप्टर के लिए अमेरिका से इंफ्रा-रेड प्रोटेक्शन सिस्टम खरीदेगा भारत, रक्षा सौदे में इन पर भी रहेगी नजर

भारत 3 बिलियन अमेरिकी डालर के रक्षा पैकेज में सबसे महत्वपूर्ण चीज प्रधानमंत्री मोदी के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर के लिए इंफ्रा-रेड प्रोटेक्शन सिस्टम खरीद सकता है।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: February 22, 2020 2:05 PM
प्रधानमंत्री मोदी के हेलीकॉप्टर के लिए इंफ्रा-रेड प्रोटेक्शन सिस्टम खरीद सकता है भारत। (file photo)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे पर सरकार कुछ रक्षा सौदे कर सकता है। भारत 3 बिलियन अमेरिकी डालर के रक्षा पैकेज में सबसे महत्वपूर्ण चीज प्रधानमंत्री मोदी के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर के लिए इंफ्रा-रेड प्रोटेक्शन सिस्टम खरीद सकता है। इसके अलावा नौसेना के लिए 2.05 बिलियन अमेरिकी डालर की लागत का 24 एमएच -60 रोमियो मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर, सशस्त्र बलों के लिए महत्वपूर्ण रूप से 6 अपाचे हेलीकॉप्टर और विमान इन्फ्रारेड काउंटरमेशर सिस्टम (LAIRCM) खरीदेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले बोइंग -777 वीआईपी विमान की सुरक्षा के लिए दो एलएआईआरसीएम सिस्टम खरीदे जाएंगे। अमेरिका द्वारा विकसित यह सिस्टम धीमी गति से चलने वाले बड़े जेट विमानों को सतह से कंधे से हवा में मार करने वाली मिसाइलों से बचाने के लिए बना है।

इस सुरक्षा सिस्टम में मौजूद इंफ़्रा रेड कॉम्पोनेन्ट एसएएम का पता लगाता है और इंफ्रा-रेड सिग्नल की मदद से मिसाइल को जाम कर देता है। यह स्वचालित रूप से हो जाता है और चालक दल को केवल इस बारे में सूचित किया जाता है कि सिस्टम ने क्या किया है।

काउंटर-उपायों में लेजर बीम का उपयोग शामिल है। प्रत्येक विमान में एक से अधिक लेजर जैमर हो सकते हैं। पूरे सिस्टम में एक चेतावनी उप-प्रणाली, एक ट्रैकिंग डिवाइस और काउंटरमेशर्स सुइट शामिल हैं जो मिसाइलों को जाम कर सकते हैं।


जैसे ही विमान पर किसी तरह के मिसाइल या ग्रेनेड अटैक होगा। इसके सारे सिस्टम ऑटोमैटिकली ऑन हो जाएंगे. सेंसर्स तत्काल अलार्म बजा देंगे और मिसाइल सिस्टम से मिसाइल निकल कर बाहर से आने वाली मिसाइल को प्लेन से दूर ही उड़ा देगी।  इसके बाद पायलट को यह सूचना भी मिलेगी कि दुश्मन का मिसाइल ध्वस्त हुआ या नहीं।

बता दें ताजमहल देखने जा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके परिवार के सदस्यों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने की संभावनाएं कम हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति 24 फरवरी को दोपहर के करीब अहमदाबाद पहुंचेंगे। उनके साथ अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनर के अलावा शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों समेत उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा। अहमदाबाद में एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद ट्रंप ताजमहल के दीदार के लिए सोमवार की दोपहर आगरा रवाना होंगे और दौरे के अंतिम चरण में वह राष्ट्रीय राजधानी पहुंचेंगे।

Next Stories
1 भारत के साथ बातचीत के लिए पाकिस्तान को आतंकवादियों पर करनी होगी कार्रवाई, दोनों देशों के बीच मध्यस्थता पर बोला व्हाइट हाउस
2 मेलानिया ट्रम्प का दिल्ली के स्कूल जाने का कार्यक्रम, केंद्र ने अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया को नहीं बुलाया!
3 अडाणी समूह को 1000 करोड़ रुपये का लुटियंस जोन वाला बंगला महज 400 करोड़ में मिला, जानें क्या है मामला
ये पढ़ा क्या?
X