ताज़ा खबर
 

संपत्ति छिपाने को लेकर घिरे Infosys फाउंडर के दामाद, खुलासा- बेटी UK की महारानी से भी अधिक पैसे वाली; ऐसा है बिजनेस जगत में मूर्ति परिवार का दखल

अक्षता से सुनक की भेट स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी, जबकि दोनों की शादी साल 2009 में हुई थी।

Author Edited By अभिषेक गुप्ता नई दिल्ली | Updated: November 29, 2020 11:16 AM
rishi sunak, finance minister, uk, london, akshata murthyसुनक, यूके के खासा चर्चित मंत्री हैं। (फोटोः एजेंसी)

Infosys (देश की टॉप आईटी कंपनियों में से एक) के फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद और यूनाइटेड किंगडम (यूके) के वित्त मंत्री ऋषि सुनक संपत्ति छिपाने को लेकर विवादों में घिर आए हैं। ‘Sunday Times’ की सूची के मुताबिक, पत्नी अक्षता के पास ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से भी अधिक पैसे वाली हैं। मूर्ति की पुत्री की इन्फोसिस में 0.91 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत लगभग 4300 करोड़ रुपए के आसपास है, जबकि महारानी के पास 3500 करोड़ रुपए की प्रॉपटी है। फैमिली बिजनेस में दखल (कंपनियों में हिस्सेदारी) की वजह से वह ब्रिटेन की सबसे अधिक अमीर औरतों की लिस्ट में भी हैं। कहा जा रहा है कि इन्हीं सारी बातों को लेकर ऋषि ने पारदर्शिता नहीं बरती है।

‘The Guardian’ के अनुसार, अक्षता कुछ और कंपनियों में भी निदेशक हैं। ऋषि ने इन सारी बातों को रजिस्टर में सार्वजनिक नहीं किया। कहा यह भी जा रहा है कि खुद सुनक के पास दो हजार करोड़ रुपए की संपत्ति और है भी यूके के सर्वाधिक रईस सांसद हैं।

संपत्ति के खुलासे को लेकर वह इसलिए निशाने पर आए हैं, क्योंकि वहां सभी मंत्रियों को वित्तीय हितों (जिनसे कर्तव्य निभाने के दौरान हितों का टकराव होने की आशंका) का ऐलान करना होता है। रजिस्टर में उन्होंने बीते महीने अक्षता के सिवाय किसी और का जिक्र नहीं किया। महज इतनी जानकारी दी कि पत्नी छोटी कंपनी कैटामारान वेंचर्स यूके लिमिटेड की मालकिन हैं।

हालांकि, नई रिपोर्ट में दावा किया गया कि अक्षता और उनकी फैमिली के कुछ और फाइनेंशियल हित ब्रिटेन में हैं। गार्जियन की लिस्ट से सामने आता है कि नारायण मूर्ति की बेटी की संपत्ति अरबों-खरबों (रुपए में) में हैं। सुनक, यूके के खासा चर्चित मंत्री हैं। बता दें कि अक्षता से सुनक की भेट स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी, जबकि दोनों की शादी साल 2009 में हुई थी।

मूर्ति परिवार का कहां कितना दखल?:

– इन्फोसिस में ज्वॉइंट पार्टनरशिप – 17 हजार करोड़ रुपए
– ब्रिटेन में 10 हजार कर्मचारी, सरकारी कॉन्ट्रैक्ट
– Amazon संग भारत में संयुक्त उपक्रम क्लाउडटेल, नौ हजार करोड़ रुपए सालाना
– ब्रिटिश कंपनी (जेमी ऑलिवर रेस्त्रां चेन की संचालक) और भारत में बर्गर चेन वेंडीज में पार्टनरशिप
– कोरू किड्स में साझेदारी है
– डिग्मे फिटनेस में निदेशक पद
– नारायण मूर्ति पांच ब्रिटिश कंपनियों में हिस्सेदार/निदेशक हैं
– सॉफ्टवेयर फर्म सोरोको (यूके) की डायरेक्टर अक्षता हैं

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अब कोई भी वर्ग जनता नहीं, जनता होना पार्ट टाइम, फुलटाइम वह धार्मिक है- रवीश कुमार की पोस्ट वायरल
2 कृषि बिलों पर बोले पीएम मोदी- नए सुधारों को काफी विचार-विमर्श के बाद मिली मंजूरी
3 कोरोना और ठंड के बीच LAC पर चीन से निपटने को भारत किस तरह है तैयार? जानें
यह पढ़ा क्या?
X