ताज़ा खबर
 

सूचनापट्ट:सीडीएलयू, सिरसा

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू), रोहतक ने बीएड और एमएड में दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं। इन दोनों पाठ्यक्रमों के लिए उम्मीदवारों को आॅनलाइन आवेदन करना होगा। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क एक हजार रुपए तय किया गया है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 625 रुपए का भुगतान करना होगा। बीएड में दाखिले के लिए उम्मीदवार के स्नातक में 50 फीसद अंक होना अनिवार्य है।

सांकेतिक लोगो।

चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय (सीडीएलयू), सिरसा ने बीएड और बीएड (विशेष) में दाखिले के लिए आॅनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये दोनों पाठ्यक्रम सरकारी वित्त पोषित और स्ववित्त पोषित आधार पर चलाए जाएंगे। आवेदन 18 नवंबर से शुरू होंगे। सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में एक हजार रुपए का आॅनलाइन भुगतान करना होगा। आवेदन भरने के बाद उसका प्रिंट आउट और दस्तावेजों की सत्यापित कॉपी विश्वविद्यालय भेजनी होंगी। इन पाठ्यक्रमों में स्नातक या स्नातकोत्तर के अंकों आधार पर दाखिला होगा। दाखिले की पहली सूची 30 नवंबर, 2020 को जारी होगी। दोनों पाठ्यक्रम की सीटों पर दो दिसंबर को सीटों का आबंटन होगा। दूसरी सूची आठ दिसंबर को जारी की जाएगी।
अंतिम तिथि : 29 नवंबर, 2020

इग्नू, दिल्ली

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई 2020 सत्र में दाखिले के लिए आॅनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। यहां स्नातकोत्तर, स्नातक, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया जा सकता है। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी आॅनलाइन ही करना होगा।
अंतिम तिथि : 30 नवंबर, 2020

अण्णा विश्वविद्यालय, चेन्नई

अण्णा विश्वविद्यालय, चेन्नई ने पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन फाइनेंसियल मार्केट (पीजीसीपीएफएम) में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस प्रोग्राम को अण्णा विश्वविद्यालय के प्रबंध अध्ययन विभाग और एनएसई अकादमी लिमिटेड मिलकर आयोजित कर रहे हैं। 11 महीने के इस प्रोग्राम में 11 पेपर हैं। प्रोग्राम की कक्षाएं पांच दिसंबर से शुरू होंगी। स्नातक के बाद कार्यानुभव रखने वाले विद्यार्थियों को इस प्रोग्राम में दाखिला दिया जाएगा। कार्यानुभव फुल टाइम, पार्ट टाइम, इंटर्न या आंत्रप्रन्यॉर के रूप में हो सकता है। आवेदन शुल्क एक हजार रुपए तय किया गया है। प्रोग्राम की फीस डेढ़ लाख रुपए और 18 फीसद जीएसटी के साथ ली जाएगी। इस प्रोग्राम में दाखिला स्नातक के अंकों, कार्यानुभव और साक्षात्कार के आधार पर दिया जाएगा।
अंतिम तिथि : 25 नवंबर, 2020

आइआइटी, गोवा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी), गोवा ने पूर्णकालिक पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं। पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए सत्र की शुरुआत जनवरी 2021 से होगी। इच्छुक उम्मीदवार आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ये पीएचडी संस्थान के छह स्कूलों में उपलब्ध हैं। इनमें कैमिकल एंड बायोलॉजिकल साइंसेज, इलेक्ट्रिकल साइंसेज, ह्युमैनिटीज एंड सोशल साइंसेज, मैथेमेटिक्स एंड कंप्यूटर साइंसेज मेकेनिकल साइंसेज और फिजिकल साइंसेज शामिल हैं। पंजीकरण के लिए सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को 200 रुपए का भुगतान करना होगा।
अंतिम तिथि : 25 नवंबर, 2020

बंगलौर विवि, बंगलुरु

बंगलौर विश्वविद्यालय ने विभिन्न स्नातकोत्तर, स्नातकोत्तर डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इनमें एमए, एमकॉम, एमएससी, एमवोक, एमबीए, एमएड, एलएलएम, एमटेक, एमआर्क, एमसीए इत्यादि शामिल हैं। इसके अलावा आंबेडकर अध्ययन, ग्रामीण प्रबंधन, योग अध्ययन, स्वामी विवेकानंद अध्ययन, बौद्ध अध्ययन आदि में पीजी डिप्लोमा उपलब्ध है। इन सभी पाठ्यक्रमों में स्नातक योग्यता के आधार पर दाखिला दिया जाएगा।
अंतिम तिथि : 30 नवंबर, 2020

एमडीयू, रोहतक

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू), रोहतक ने बीएड और एमएड में दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं। इन दोनों पाठ्यक्रमों के लिए उम्मीदवारों को आॅनलाइन आवेदन करना होगा। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क एक हजार रुपए तय किया गया है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 625 रुपए का भुगतान करना होगा। बीएड में दाखिले के लिए उम्मीदवार के स्नातक में 50 फीसद अंक होना अनिवार्य है। इसी तरह एमएड में प्रवेश के लिए बीएड में 50 फीसद से अधिक होने चाहिए। बीएड में दाखिले के लिए 25 नवंबर को पहली सूची जारी की जाएगी। प्रवेश के बाद 19 दिसंबर से कक्षाएं शुरू की जाएंगी। एमएड की पहली सूची 12 दिसंबर को जारी होगी।
अंतिम तिथि : 23 नवंबर, 2020

Next Stories
1 विशेषज्ञ की कलम से: अनुवाद के क्षेत्र में विकल्प अनेक
2 परामर्श: नकारात्मकता से दूर रह कर बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास
3 जानें-सीखें : फर्म का पंजीकरण है बहुत आसान
ये पढ़ा क्या?
X