ताज़ा खबर
 

इंदिरा का मंत्री सीआईए का जासूस, बांग्लादेश युद्ध के समय लीक कर रहा था जानकारी- राजनारायण ने नाम लेकर किया था दावा

राजनारायण के आरोपों को जनता पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष चंद्रशेखर ने बकवास बताया था। उन्होंने कहा था कि राजनारायण को कोई भी गंभीरता से नहीं लेता।

नई दिल्ली: 1969 में AICC की मिटिंग में पार्टी नेताओं संग इंदिरा गांधी। (फाइल फोटो सोर्स: एक्सप्रेस आर्काइव)

पाकिस्तान के अत्याचारों से बांग्लादेश को मुक्ति दिलाने के लिए 1971 में लड़ा गया युद्ध दक्षिण-पूर्व एशिया के लिहाज से काफी अहम रहा था। उस वक्त भारत और पाकिस्तान की सेनाएं एक दूसरे से भिड़ चुकी थीं और देश की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी कूटनीतिक स्तर पर दुश्मन को चारों खाने चित्त करने का हर मुमकिन दांव चल रही थीं। लेकिन, युद्ध में विजय के बाद इंदिरा गांधी के एक मंत्री पर अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए (CIA) के लिए जासूसी करने का गंभीर आरोप लगा। यह आरोप लगाने वाले नेता थे, लोक दल के तत्कालीन कार्यकारी अध्यक्ष राज नारायण।

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के संपादकीय में “Who is the CIA Spy” में लिखा गया है कि राजनारायण ने बांग्लादेश युद्ध के दौरान कैबिनेट मंत्री जगजीवन राम पर सीआईए के लिए जासूसी करने की आशंका जताई। उन्होंने आरोप लगाया था कि जगजीवन राम बांग्लादेश युद्ध के दौरान सीआईए के लिए जानकारी लीक कर रहे थे। राजनारायण ने कहा कि इसकी जानकारी उस दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी हो गई थी।

अपने आरोपों को पुष्ट करने के लिए राजनारायण ने उन हालातों का जिक्र किया, जिसके तहत बांग्लादेश में भारत द्वारा युद्ध जीतने के बाद तत्कालीन रक्षा मंत्री (जगजीवन राम) से उनका प्रभार छीन लिया गया था।

राजनारायण के बयान की जनता पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष चंद्रशेखर ने निंदा की। उन्होंने उनके बयान को गैर-जिम्मेदराना करार दिया। उस दौरान लखनऊ के एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब चंद्रशेखर से राजनारायण के बयान पर प्रतिक्रिया मांगी गई तो, उन्होंने कहा था, “इस तरह के गैर जिम्मेदाराना बयान के खिलाफ अवमानना का मामला बनाना चाहिए। क्या इस मामले में कोई प्रतिक्रिया होनी भी चाहिए? राजनारायण को कोई भी गंभीरता नहीं लेता।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Rajasthan Local Body Election Results 2019: जबर्दस्त उलटफेर से उथल-पुथल, गायब हो रहे BJP-Congress के उम्मीदवार
2 हनी ट्रैप आरोपी संग BJP नेता का Video Viral, संघ-शिवराज पर कही आपत्तिजनक बातें, बोले- ‘जहर पी गया, लेकिन किसी को फंसाया नहीं’
3 चश्मा उतारकर दिखाया कि मैं देख नहीं सकता, फिर भी पीटती रही पुलिस- JNU छात्र की आपबीती
ये पढ़ा क्या?
X