ताज़ा खबर
 

हवा में फेल हुआ लखनऊ जा रहा इंडिगो विमान का इंजन, अहमदाबाद एयरपोर्ट पर फुल इमर्जेंसी

अहमदाबाद एयरपोर्ट से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही एयरबस ए-320 के पायलट ने एक इंजन के फेल होने की जानकारी दी थी। एयरपोर्ट अथॉरिटी को इमर्जेंसी घोषित कर विमान को उतारना पड़ा था। इस वजह से सात उड़ानों में देरी हुई।

इंडिगो एयरलाइंस की फाइल फोटो।

इंडिगो का एक विमान हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गया। विमान ने सोमवार (12 मार्च) सुबह अहमदाबाद एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए उड़ान भरा था। टेक ऑफ के कुछ देर बाद ही विमान का इंजन फेल होने की जानकारी मिली। इसके बाद अधिकारियों को आनन-फानन में विमान की आपात लैंडिंग करानी पड़ी थी। इंडिगो के इस विमान में 186 यात्री सवार थे। सभी सुरक्षित हैं। अहमदाबाद एयरपोर्ट के निदेशक मनोज गंगल ने बताया कि तकनीकी खराबी का पता चलने के बाद एयरबस ए-320 नीयो की बिना किसी नुकसान के सफलतापूर्वक आपात लैंडिंग कराई गई। उन्होंने कहा, “सुबह तकरीबन 9.38 बजे पायलट ने विमान के एक इंजन के खराब होने की जानकारी दी थी। उन्होंने विमान को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर वापस लाने का आग्रह किया था। इसके बाद एयरपोर्ट पर फुल इमर्जेंसी घोषित कर दी गई थी, ताकि विमान को सुरक्षित लैंड कराया जा सके।” मनोज गंगल ने बताया कि विमान तकरीबन 40 मिनट तक हवा में रहा था। उनके अनुसार, एयरबस ए-320 नीयो प्लेन में प्रैट् एंड व्हिटनी नीयो इंजन का इस्तेमाल किया गया है।

सात उड़ानों में हुई देरी: अहमदाबाद हवाई अड्डे पर फुल इमर्जेंसी लागू होने के कारण शेड्यूल सभी उड़ानों को तत्काल प्रभाव से रोकना पड़ा था। इसके कारण सात फ्लाइटों में देरी हुई। बता दें कि वर्ष 2016 के अंत में दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर इंडिगो और स्पाइस जेट विमान में टक्कर होते-होते बची थी। इंडिगो का विमान लखनऊ से आईजीआई पर लैंड किया था। उसी वक्त स्पाइस जेट का विमान उड़ान भर रहा था। दोनों खतरनाक तरीके से बेहद समीप आ गए थे। यात्रियों में चीख-पुकार मच गई थी। आईजीआई एयरपोर्ट पर भी अफरातफरी का माहौल हो गया था। शुरुआती जांच-पड़ताल में एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर के कारण यह स्थिति पैदा होने की बात कही गई थी। इसके बाद अप्रैल, 2017 में भी आईजीआई एयरपोर्ट पर इंडिगो और एयर इंडिया का विमान आपस में टकराने से बाल-बाल बचे थे। इंडिगो विमान को लैंडिंग करने की अनुमति दे दी गई थी। बाद में स्थिति का पता चलने पर ऐन वक्त पर लैंडिंग को रोकना पड़ा था। दरअसल, इंडिगो का विमान जिस वक्त लैंड कर रहा था, उसी वक्त एयर इंडिया का विमान उड़ान भर रहा था। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर द्वारा समय रहते हस्तक्षेप करने से हादसा टल गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App