ताज़ा खबर
 

गणतंत्र दिवस: सर्जिकल स्ट्राइक में इस्तेमाल हेलिकॉप्टर ध्रुव, तेजस और रुद्र राजपथ पर दुनिया को दिखाएंगे दम-खम

लड़ाकू विमान तेजस भी भारत द्वारा विकसित किया जा रहा एक हल्का और कई तरह की भूमिकाओं वाला जेट लड़ाकू विमान है।

हल्का लड़ाकू विमान तेजस। (फाइल फोटो)

इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस, स्वदेशी हेलिकाप्टर रुद्र और ध्रुव राजपथ पर करतब दिखाते नजर आएंगे। स्वदेश में डिजाइन, डेवलप और हथियारों से सुसज्जित ये एडवांस लाइट विमान देश-दुनिया को अपना दम खम दिखाते नजर आएंगे। पिछले साल गणतंत्र दिवस पर हेलिकॉप्टर रुद्र का डेब्यू हुआ था। रक्षा मंत्रालय के स्वामित्व वाले हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा बनाए गए इस हेलिकॉप्टर का उपयोग फरवरी 2013 से सेना कर रही है। इस रुद्र हेलिकॉप्टर में नाग मिसाइल सिस्टम है।

पिछले साल सितंबर में LOC के पार पाक अधिकृत कश्मीर में सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक में इस्तेमाल ध्रुव हेलिकॉप्टर को भी इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर दुनिया को दिखाने के लिए राजपथ पर प्रदर्शित किया जाएगा। ध्रुव देश में ही बना हेलिकॉप्टर है जिसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने विकसित किया है। इस हेलिकॉप्टर को आर्मी के अलावा एयरफोर्स और नेवी तीनों को इस्तेमाल के लिए बनाकर दिया गया है। ध्रुव में इंफ्रारेड और थर्मल इमेजिंग सिस्टम है, जो पहले से खतरे का अनुमान लगाकर स्ट्राइक करने में सक्षम है।

HAL Dhruva LOC के पार पाक अधिकृत कश्मीर में सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक में ध्रुव हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया था। (फाइल फोटो)

लड़ाकू विमान तेजस भी भारत द्वारा विकसित किया जा रहा एक हल्का और कई तरह की भूमिकाओं वाला जेट लड़ाकू विमान है। यह हिन्दुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा विकसित एक सीट और एक जेट इंजन वाला, अनेक भूमिकाओं को निभाने में सक्षम हल्का युद्धक विमान है। यह बिना पूँछ का, कम्पाउण्ड-डेल्टा पंख वाला विमान है। इसका विकास ‘हल्का युद्धक विमान’ या (एलसीए) नामक कार्यक्रम के अन्तर्गत हुआ है जो 1980 के दशक में शुरू हुआ था। विमान का आधिकारिक नाम तेजस 4 मई 2003 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रखा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अब 30 हजार रुपए के कैश ट्रांजैक्‍शन पर ही आपसे पैन नंबर मांग सकती है मोदी सरकार
2 NIA ने बताया- आतंकी संगठन आईएस से जुड़े होने के केवल 20% आरोपियों ने की है मदरसों में पढ़ाई
3 बीजेपी कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी को भेजा नया कुर्ता, कहा-40 दिन से नहीं गए बैंक, खरीदने के लिए नहीं होंगे पैसे
ये पढ़ा क्या?
X