ताज़ा खबर
 

ISRO Chandrayaan-2 Launch: रोकी गई चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग, नई तारीख की घोषणा जल्द

ISRO Chandrayaan-2 Mission Launch: अभियान की सफलता के बाद भारत चांद पर यान उतारने वाला चौथा देश बन जाएगा। इससे पहले अमेरिका, चीन और रूस चांद पर अपने यान उतार चुके हैं।

Author नई दिल्ली | July 15, 2019 6:33 AM
ISRO Chandrayaan-2 Launch Live: 2022 में भारत के पहले मानव मिशन में भी इसी रॉकेट का इस्तेमाल किया जाएगा। (फोटोः पीटीआई)

Chandrayaan-2 Mission Launch: तकनीकी खामी के चलते चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग रोक दी गई है। लॉन्चिंग की नई तिथि की घोषणा इसरो जल्द ही करेगा। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से इसे रात 2.51 बजे छोड़ा जाना था। इससे पहले इसरो ने श्रीहरिकोटा में चल रही तैयारियों का एक वीडियो साझा किया है।

इसरो के वैज्ञानिक रॉकेट और प्रक्षेपण यान से जुड़े पूरे सिस्टम की लांचिंग से पहले अंतिम जांच  में जुटे हुए थ। उल्टी गिनती के दौरान रॉकेट में ईंधन भरने का काम भी पूरा हो चुका था। यह चंद्रयान सोमवार यानी 15 जुलाई की सुबह तड़के 2.51 बजे मिशन के लिए रवाना होना था।चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन लॉन्चिंग सेंटर से होना था।

हालांकिस अभियान की सफलता के बाद भारत चांद पर यान उतारने वाला चौथा देश बन जाएगा। इससे पहले अमेरिका, चीन और रूस  चांद पर अपने यान उतार चुके हैं। भारत ने इससे पहले साल 2008 में चंद्रयान-1 भेजा। इस अंतरिक्ष यान ने  10 महीने तक चांद की परिक्रमा करते हुए कई प्रयोगों को पूरा किया था।इस मिशन को ही चांद पर पानी की खोज का श्रेय जाता है। चंद्रयान-2 चांद के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर उतरेगा। अगर ऐसा होता है तो भारत कीर्तिमान स्थापित करेगा क्योंकि दक्षिणी ध्रुव पर किसी भी देश का यान नहीं उतर सका है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App