ताज़ा खबर
 

टी-20 विश्व कप : आस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला आज, रण जीतने उतरेंगी भारतीय महिलाएं

त्रिकोणीय शृंखला के फाइनल में पदार्पण करने वाली 16 साल की ऋचा घोष को लगातार मौका मिलता है या नहीं, यह देखना होगा। गेंदबाजी में भारतीय टीम स्पिनरों पर ज्यादा निर्भर है। उसके पास तेज गेंदबाजों की कमी है। आम तौर पर अंतिम एकादश में अकेली स्पिनर रहने वाली शिखा पांडे पर शुरुआती सफलता दिलाने की जिम्मेदारी होगी।

ट्वंटी-20 विश्व कप क्रिकेट ट्राफी के साथ भारत और आस्ट्रेलिया की कप्तान।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी-20 विश्व कप के शुरुआती मुकाबले में शुक्रवार को आस्ट्रेलियाई टीम का सामना करेगी। पहली आइसीसी ट्रॉफी जीतने के सपने देख रही टीम इंडिया अब तक कभी फाइनल में नहीं पहुंच सकी है। पहले मैच में उसके सामने कड़ी चुनौती है और इस टूर्नामेंट में शीर्ष क्रम के साथ मध्य खिलाड़ियों को भी निरंतर प्रदर्शन करना होगा। पहली बार आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर आयोजित हो रहे इस टूर्नामेंट में मेजबान टीम चार बार विजेता रही है। वहीं भारतीय टीम महज तीन बार सेमी फाइनल में जगह बना पाई है। इस बार अगर उसे फाइनल तक पहुंचना है तो मध्यक्रम और निचले क्रम को बेहतर प्रदर्शन करना होगा। टीम को सोलह बरस की शेफाली वर्मा से अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी। वहीं लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही कप्तान हरमनप्रीत कौर से भी बेहतरी की उम्मीद रहेगी।

त्रिकोणीय शृंखला के फाइनल में पदार्पण करने वाली 16 साल की ऋचा घोष को लगातार मौका मिलता है या नहीं, यह देखना होगा। गेंदबाजी में भारतीय टीम स्पिनरों पर ज्यादा निर्भर है। उसके पास तेज गेंदबाजों की कमी है। आम तौर पर अंतिम एकादश में अकेली स्पिनर रहने वाली शिखा पांडे पर शुरुआती सफलता दिलाने की जिम्मेदारी होगी।

सेमी फाइनल तक का सफर भी आसान नहीं : टी-20 रैंकिंग में आस्ट्रेलिया पहले, न्यूजीलैंड तीसरे और भारत चौथे स्थान पर है। सेमी फाइनल में ग्रुप से दो टीम को जगह मिलेगी। ऐसे में भारतीय टीम को सेमी फाइनल में पहुंचने के लिए आस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड में से किसी भी एक को धूल चटानी होगी। विश्व कप में अब तक आस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीन मुकाबले हुए हैं। इसमें आस्ट्रेलिया ने दो और भारत ने एक मैच जीता है।

यही स्थिति न्यूजीलैंड के साथ भी है। उससे भी हम तीन बार भिड़े और दो में मात खानी पड़ी। ऐसे में भारतीय टीम के लिए सेमी फाइनल तक पहुंचना भी बहुत आसान नहीं है।
एलिस पैरी से पार पाना भी मुश्किल : आस्ट्रेलियाई टीम की बल्लेबाजी तो मजबूत है ही उसकी गेंदबाजी भी कम नहीं। अकेले एलिस पैरी के नाम सबसे ज्यादा 36 विकेट हैं। वहीं भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाली खिलाड़ी पूनम यादव हैं जिनके नाम 18 विकेट हैं।

भारत टीम में हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तानिया भाटिया, हरलीन दयोल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णामूर्ति, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, अरूंधति रेड्डी, जेमिमा रौद्रिगेज, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, राधा यादव शामिल हैं।
आस्ट्रेलिया टीम में मेग लानिंग (कप्तान) एरिन बर्न्स, निकोला कारे, एशले गार्डनर, रशेल हैंस, एलिसा हीली, जेस जोनासन, डेलिसा किमिंसे, सोफी एम, बेथ मूनी, एलिसे पैरी, मेगान शट, अन्नाबेल सदरलैंड, मोली स्ट्रानो, जार्जिया वेयरहैम शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 VIDEO: साध्वी प्रज्ञा के मुद्दे पर बहस, BJP प्रवक्ता पर भड़क बोले पैनलिस्ट- संबित पात्रा हैं बड़े बच्चों के डोरेमॉन; देखें आगे क्या हुआ?
2 JNU छात्र शरजील इमाम पूछताछ को ले जाया गया गुवाहाटी, ABVP कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन
3 ‘मुस्लिमों को देश से भगाने की मोदी सरकार ने की बात तो मेरी लाश को करना होगा पार’, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का बयान
ये पढ़ा क्या?
X